फ्लिपकार्ट की ओपन बॉक्स डिलीवरी ग्राहकों के हितों की रक्षा करने के साथ-साथ उनके विश्वास को भी बढ़ावा देती है।

Read this article in தமிழ் | English | ಕನ್ನಡ | मराठी | ગુજરાતી | বাংলা

फ्लिपकार्ट की ओपन बॉक्स डिलीवरी यह सुनिश्चित करती है कि ग्राहक नियंत्रण में है। यह सुविधा आप जैसे ग्राहकों को डिलीवरी स्वीकार करने से पहले वस्तु की जाँच और निरीक्षण करने का मौका देती है। खरीद प्रक्रिया के हर चरण पर फ्लिपकार्ट आपके हितों की रक्षा करता है और यह भी सुनिश्चित करता है कि आप किसी प्रकार की धोखाधड़ी के शिकार न हों ।

Open Box Delivery

इस लेख में: फ्लिपकार्ट की ओपन बॉक्स डिलीवरी के बारे में सब कुछ जानें


-कॉमर्स हमारे दैनिक जीवन का एक प्रमुख हिस्सा बन गया है। फ्लिपकार्ट पर वस्तुओं के व्यापक सूची की उपलब्धता और डिजिटल पेमेंट के विकल्पों की सुविधा के कारण ज्यादा से ज्यादा भारतीय न सिर्फ अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए, बल्कि अपने सपने और इच्छाएं पूरी करने के लिए ऑनलाइन खरीदारी करते है। मोबाईल फोन और इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं से लेकर दैनिक जीवन में काम आने वाले उत्पादों के साथ ही रेफ्रिजरेटर और एअर कंडिशनर जैसे बड़े उपकरणों तक, सब कुछ आपके दरवाजे तक पहुंचाए जाते हैं। बस आपको बॉक्स खोलने की आवश्यकता है!

ऑनलाइन शॉपिंग जिन लोगों के लिए नया अनुभव है, वे कीमती वस्तुओं की ऑनलाइन खरीदारी को लेकर स्वाभाविक रूप से थोड़ा चिंतित महसूस कर सकते हैं। उनके मन में यह डर बना रहता है कि अगर ऑर्डर की हुई वस्तु उन्हें प्राप्त नहीं हुई, या टूटी हुई निकली, या उन तक पहुँचने से पहले रास्ते में गुम हो गई तब क्या होगा? उन्होंने जो सामान ऑर्डर किया है, यदि उसकी जगह पर कोई गलत वस्तु प्राप्त हुई तो क्या होगा? फ्लिपकार्ट का उपयोग करने वाले लोगों पर किए गये शोध से पता चलता है कि ऐसे सामान्य प्रश्न पहली बार ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों के मन में उठते ही है। हालांकि फ्लिपकार्ट पर ग्राहकों को सुरक्षित अकाउंट, किफायती खरीदारी और सुरक्षित पेमेंट विकल्प, सुरक्षित पैकेजिंग, समय पर डिलीवरी और आसान रिटर्न जैसे अनुभव होने पर पहली बार खरीदारी करने वाले ग्राहकों का आत्मविश्वास बढ़ता है और वे ऑनलाइन शॉपिंग में अभिज्ञ बन जाते हैं।


विशेष रूप से स्मार्टफोन और बड़ी इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं जैसे टेलीविजन और वाशिंग मशीन जैसी कीमती वस्तुओं की खरीदारी करते समय आपको भरोसेमंद और आनंददायक अनुभव मिल सके यह सुनिश्चित करने के लिए फ्लिपकार्ट ने ओपन बॉक्स डिलीवरी की शुरुआत की है।


फ्लिपकार्ट की ओपन बॉक्स डिलीवरी क्या है?

फ्लिपकार्ट अपने ग्राहकों को प्राथमिकता देता है और इसलिए हमारे ग्राहकों के लिए हमने डिलीवरी स्वीकार करने से पहले भेजे गये सामान की जाँच और निरीक्षण करने के लिए ओपन बॉक्स डिलीवरी की शुरुआत की है। ग्राहक का अनुभव बेहतर बनाने के लिए और हमारे सुरक्षित व्यापार आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत बनाने के लिए फ्लिपकार्ट अपने डिलीवरी नेटवर्क में इस सुविधा का विस्तार कर रहा है।


फिलहाल ई-कार्ट द्वारा भारत के सीमित पिन कोड क्षेत्रों में चुनिंदा ब्रांडों के मोबाइल और लैपटॉप के साथ-साथ अधिकांश बड़े उपकरणों की खरीदारी पर ओपन बॉक्स डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध है। सामान की डिलीवरी करते समय फ्लिपकार्ट विशमास्टर (डिलीवरी पार्टनर) ग्राहक के सामने डब्बे की वस्तु को खोलेगा। सामान सही है और अच्छी स्थिति में है यह सुनिश्चित करने के बाद ग्राहक शिपमेंट स्वीकार कर सकते हैं।

Flipkart Open Box Delivery - Prevent Fraud


ओपन बॉक्स डिलीवरी कैसे काम करती है?

    • यदि आपके सामान पर ओपन बॉक्स डिलिवरी लागू है और आपके पिन कोड पर उपलब्ध है, तो फ्लिपकार्ट ऐप या वेबसाईट पर ऑर्डर प्लेस करते ही चेक आऊट स्क्रीन पर आपको एक नोटिफिकेशन दिखेगा। आपको यह ऑर्डर ऑर्डर सेक्शन

में मिलेगा और आप उसे ट्रैक कर सकते हैं।

  • जब आपके ऑर्डर की डिलीवरी का समय होगा, तब अधिकृत फ्लिपकार्ट सेंडर आईडी से आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आपको एक टेक्स्ट मैसेज (एसएमएस) प्राप्त होगा। इस मैसेज में आपके ऑर्डर का विवरण होगा। साथ ही डिलीवरी की स्थिति और निर्देश होंगे।
  • आपके दरवाजे पर आपके ऑर्डर की डिलीवरी करने से पहले, फ्लिपकार्ट विशमास्टर आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर कॉल करेगा। विशमास्टर आपके घर पहुंचने पर ओपन बॉक्स डिलीवरी करने के लिए आपकी सहमति लेगा।
  • बॉक्स खोलने के लिए आपकी अनुमति मिलने पर फ्लिपकार्ट विशमास्टर सामान के बाहर की और अंदर की पैकेजिंग की परतों को खोलेगा। यह सब आपकी उपस्थिति में किया जाएगा। इसके अलावा विशमास्टर आपको ओपन बॉक्स डिलीवरी के फायदों के बारे में भी जानकारी देगा।
  • इसके बाद विशमास्टर यह चेक करेगा कि आपके द्वारा ऑर्डर की गई वस्तु को किसी तरह का भौतिक नुकसान नहीं पहुँचा है।
  • बॉक्स का सामान ठीक है या नहीं यह सुनिश्चित करने का बाद ही ग्राहकों को डिलीवरी स्वीकार करनी चाहिए। उन्हें वही वस्तु प्राप्त हुई है, जो उन्होंने ऑर्डर की थी, साथ ही वह वस्तु उन्हें सही स्थिति में प्राप्त हुई है इसकी भी पुष्टि कर लेनी चाहिए
  • ऑर्डर आपको अपेक्षित स्थिति में प्राप्त हुई है इस बात का संतोष कर लेने के बाद अधिकृत फ्लिपकार्ट सेंडर आईडी से एसएमएस के माध्यम से आपको जो वन टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा गया होगा, उसे विशमास्टर के साथ साझा करके सफल डिलीवरी की पुष्टि करना आवश्यक है
  • यदि आपने ऑर्डर करते समय भुगतान नहीं किया था तो आपको ऑर्डर का पेमेंट कैश ऑन डिलीवरी (COD) द्वारा या क्यूआर कोड (QR Code) पेमेंट ऑन डिलीवरी द्वारा करना पड़ेगा।.
  • सामान के डिलीवर होने की पुष्टि के बाद विशमास्टर सामान को दोबारा डब्बे में भर देगा और आपको सौंप देगा।
  • विशमास्टर आपको शिपमेंट और शिपमेंट बॉक्स को 10 दिनों की अवधि के लिए सही ढंग से रखने का अनुरोध करेगा ताकि अगर आप
  • फ्लिपकार्ट की आसान रिटर्न पॉलिसी
  • के तहत सामान को वापस करने का निर्णय लेते हैं तो आपको इसमें आसानी हो।
  • यदि आपके द्वारा खरीदी गई वस्तु को चालू करने के लिए तकनीकी सहायता की आवश्यकता हो तो विशमास्टर आपको सूचित करेगा कि वस्तु का इन्स्टॉलेशन करने के लिए टेक्निशियन आपके घर आएगा। आपसे अनुरोध है कि जब तक टेक्निशियन आ नहीं जाता तब तक वस्तु जिस भी स्थिति में है आप उसे उसी स्थिति में डब्बे में रहने दें।

  • ओपन बॉक्स डिलीवरी के समय अगर कोई भी समस्या होती है, जैसे कि सामान क्षतिग्रस्त स्थिति में डिलीवर होना, कोई पुर्जा प्राप्त नहीं होना या गलत सामान डिलीवर होना, तो विशमास्टर आपकी उपस्थिति में तुरंत सामान को वापस भेजने को प्रक्रिया शुरू कर देगा। आपका ऑर्डर रद्द किया जाएगा और पैसे वापसी की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अगर आप वस्तु दोबारा खरीदना चाहते हैं, तो आपको नया ऑर्डर प्लेस करना होगा।

 


ओपन बॉक्स डिलीवरी निःशुल्क है।

ओपन बॉक्स डिलीवरी के लिए ग्राहकों को किसी प्रकार का कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। जिन वस्तुओं पर यह सुविधा उपलब्ध है, फ्लिपकार्ट उनकी डिलीवरी निःशुल्क करता है। यदि बॉक्स खुलने के बाद ग्राहक ऑर्डर से संतुष्ट नहीं होते हैं, तो उनके पास वस्तु वापस करने का भी विकल्प है।
वस्तु के गुम होने, गलत वस्तु प्राप्त होने, क्षतिग्रस्त होने या पुर्जों के गायब होने जैसे मामलों में ग्राहक अपने दरवाजे पर वस्तु को अस्वीकार कर सकते हैं और ऐसी स्थिति में उनके पैसे वापस करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।


फ्लिपकार्ट के गोदामों और आपूर्ति श्रृंखला के हर बिन्दु पर की जाने वाली कई जांचों के साथ इस पहल का उद्देश्य फ्लिपकार्ट के ग्राहकों को धोखाधड़ी की घटनाओं से बचाना, और उनके लिए एक सुरक्षित और आनंद से भरा अनुभव सुनिश्चित करना है। फ्लिपकार्ट के ग्राहकों को सुरक्षित रखना और खरीद प्रक्रिया के हर चरण में उनके हितों की रक्षा करना हमारी प्राथमिकता है। ओपन बॉक्स डिलीवरी के माध्यम से फ्लिपकार्ट सुनिश्चित करता है कि अपने पसंदीदा ब्रांडों की खरीदारी करते समय आप और आपका पैसा सुरक्षित रहे और डिलीवरी के दौरान आपका अनुभव संतोषजनक हो।


अधिक जानिए सुरक्षित खरीदारी फ्लिपकार्ट पर

Enjoy shopping on Flipkart

0 Shares
Share
Tweet
Share
WhatsApp
Telegram