1. Home
  2. Hindi
  3. #सैल्फमेड: एक दिन में 5 ऑर्डर से बढ़कर 700 ऑर्डर होने के बाद, इस महिला कारोबारी का कहना है कि फ्लिपकार्ट उनका सबसे अच्छा कारोबारी फैसला था!

#सैल्फमेड: एक दिन में 5 ऑर्डर से बढ़कर 700 ऑर्डर होने के बाद, इस महिला कारोबारी का कहना है कि फ्लिपकार्ट उनका सबसे अच्छा कारोबारी फैसला था!

0
Read this article in English | ગુજરાતી | मराठी | ಕನ್ನಡ | বাংলা | தமிழ்

जब उनका इलेक्ट्रॉनिक्स व्यवसाय उनकी अपनी वेबसाइट पर नहीं बढ़ रहा था, तो चित्रा व्यास ने बिक्री में सुधार के लिए फ्लिपकार्ट का रुख किया। इसके तुरंत बाद, उनके व्यवसाय ने ग्राहक के ऑर्डर्स में बढ़ोत्तरी देखी। यहां तक कि जब कोविड-19 आया था, तब भी वह अपने व्यवसाय को बदलाव के अनुसार ढाल सकीं और इसमें बढ़ोत्तरी पाई। यह जानने के लिए आगे पढ़ें कि छोटे व्यवसाय से शुरुआत करने वाली इस महत्वाकांक्षी सैलर ने “बैस्ट एन्टरप्रेन्योर” पुरस्कार कैसे जीता।

#सैल्फमेड: एक दिन में 5 ऑर्डर से बढ़कर 700 ऑर्डर होने के बाद, इस महिला कारोबारी का कहना है कि फ्लिपकार्ट उनका सबसे अच्छा कारोबारी फैसला था!
0

मेरा नाम चित्रा व्यास है। मैं 5 साल पहले फ्लिपकार्ट सैलर बनी थी। मैंने इलेक्ट्रॉनिक्स की बिक्री करने वाले कारोबारी के रूप में अपनी यात्रा शुरू की। मेरे पति ने पहले ई-कॉमर्स उद्योग में काम किया था, इसलिए हमें ऑनलाइन बिक्री से कोई एतराज नहीं था।

हमें एक निवेशक की जरूरत थी और हमें ज्यादा तालाश नहीं करनी पड़ी। मेरे चाचा ने व्यवसाय में निवेश किया और जल्द ही, हमारे पास अपने उत्पादों को बेचने के लिए अपनी वेबसाइट थी। लेकिन हमारे पास अपने उत्पादों को बाजार में दिखाने के लिए सही मार्गदर्शन नहीं था। तभी हमने फ्लिपकार्ट का रुख किया। अपने संसाधनों को एक साथ लाकर, हमने बेहतर परिणाम देखने की उम्मीद की।

entrepreneur

फ्लिपकार्ट से जुड़ने के तुरंतबाद, हमने बिक्री में बढ़ोत्तरी देखी। एक सप्ताह के भीतर, हमें 100 ऑर्डर मिल गए! फ्लिपकार्ट ने हमें वह आवश्यक मार्गदर्शन दिया जिसकी हमें अपने ग्राहक आधार को बढ़ाने के लिए आवश्यकता थी। एक अकाउंट मैनेजर को हमारे व्यवसाय में हमारी मदद करने के लिए सौंपा गया था और उसने हमें हमारी सूची में और श्रेणियां जोड़ने की सलाह दी। तभी हमने फैशन कैटेगरी में अपने अवसरों की खोज शुरू करने का फैसला किया।

हमारे अकाउंट मैनेजर ने पूरी जानकारी दी — उसने हमें द बिग बिलियन डेज़ बिक्री के लिए तैयार किया और हमें दिखाया कि फ्लिपकार्ट ग्राहकोंद्वारा दिए गए ऑर्डर्स की भरमार पाने के लिए हमारी इन्वेंट्री को कैसे रिस्टॉक किया जाए। यहां तक कि जब कोविड-19 महामारी ने हमारे व्यवसाय पर अपना प्रभाव डाला, तो उसने हमारी मदद की जब हमें अपनी बिक्री को वापस पटरी पर लाना पड़ा। फ्लिपकार्ट में अकाउंट मैनेजर बहुत मददगार हैं और फ्लिपकार्ट पर बिक्री की एक महत्वपूर्ण बात है – अगर हम कहीं फंस जाते हैं, या यदि कोई समस्या है, तो हम उन्हें केवल मैसेज करते हैं और वे मदद करने के लिए तैयार होते हैं।

कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान, फ्लिपकार्ट ने हमें भरोसा दिया। उस समय हमारी मुख्य कैटेगरी फुटवियर थी और हमने बस फूड और न्यूट्रिशन सैक्शन में ड्राई फ्रूट्स बेचना शुरू किया ही था।

लॉकडाउन से पहले, हमें ड्राई फ्रूट्स के लिए 20-30 ऑर्डर मिल रहे थे, जबकि हमारी ज्यादातर बिक्री फुटवियर से होती थी। लेकिन कोविड-19 के बाद हालात बदल गए — हम अपने फुटवियर कैटेगरी और इस बारे में बारे में चिंतित थे कि हमारा व्यवसाय कैसे बचेगा। लेकिन फ़्लिपकार्ट ने हमें ड्राई फ्रूट्स और राशन कैटेगरी के बारे में जानकारी दी। लॉकडाउन के बाद पहले दिन, हमें अपने ड्राई फ्रूट्स के लिए 400-500 ऑर्डर मिले!

अब हम पैकेजिंग भी करते हैं और सॉफ्टआर्ट नाम से अपने खुद के ब्रांड की शुरुआत की है। यह फ्लिपकार्ट ने जो कई अवसर हमें दिए हैं उसका सिर्फ एक उदाहरण है। यहां तक कि जब लॉकडाउन प्रतिबंधों ने हमें फ्लिपकार्ट लॉजिस्टिक्स को प्रोडक्ट्स सौंपने से रोका, तो उन्होंने हद से बढ़कर कोशिश की और प्रोडक्ट्स को हमारे घर से पिक किया।

entrepreneur

पिछले 6 महीनों में, मेरे परिवार के सदस्य, जिन्होंने कभी ऑनलाइन खरीदारी नहीं की थी, उन्होंने भी ई-कॉमर्स की मदद से आवश्यक और अन्य प्रोडक्ट्स को खरीदना शुरू कर दिया है। ऑनलाइन शॉपिंग व्यवसायों और ग्राहकों दोनों के लिए अब सबसे अच्छा और सबसे सुरक्षित समाधान है।

ऐसे समय में किसी भी नए कारोबारी से, मैं कहूंगी कि आपको बस सही मार्गदर्शन की आवश्यकता है, जैसे कि हमें फ्लिपकार्ट से मिला, और आप एक ऑनलाइन सैलर के रूप में नई कामयाबी हासिल करेंगे!

मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं इतनी सफल कारोबारी बन सकती हूँ। मुझे दो साल पहले फ्लिपकार्ट की महिला सैलर्स में “बैस्ट एन्टरप्रेन्योर” का खिताब मिला था। अच्छा अहसास होता है जब आप पांच ऑर्डर्स के साथ शुरू करके हर दिन 700 ऑर्डर तक पहुँच जाते हैं। हमने छोटी शुरुआत की और अब हमारे पास पूरा ऑफिस है। हम अभी भी इस यात्रा का आनंद ले रहे हैं।

जैसा जिष्णु मुरली को बताया गया, साथ में पल्लवी सुधाकर द्वारा अतिरिक्त जानकारी।

Enjoy shopping on Flipkart

About the Author

Jishnu Murali
Jishnu Murali

जिष्णु मुरली फ्लिपकार्ट स्टोरीज़ के साथ एक लेखक हैं। वह भोजन, इतिहास और परंपरा के माध्यम से विभिन्न संस्कृतियों का अनुभव करना पसंद करते हैं। संगीत और गहरा हास्य उसे बनाए रखता है।