‘ऑनलाइन फर्नीचर खरीदने के लिए यह एक महत्वपूर्ण क्षण है’

Read this article in বাংলা | English

महामारी ने महानगरों और छोटे शहरों के एक जैसे फर्नीचर खरीदारों को ऑनलाइन ला दिया है। वरिष्ठ उपाध्यक्ष मनीष कुमार ने आगामी त्योहार के समय में फ्लिपकार्ट फर्नीचर से क्या उम्मीद की जाए, इस पर अंतर्दृष्टि साझा की

Flipkart Furniture Manish Kumar Q&A

COVID-19 महामारी ने लोगों को घर के अंदर ही सीमित कर दिया है, घरों को कार्यालय की जगह और कक्षाओं में बदल दिया है, क्योंकि बड़ी संख्या में लोग घर से काम करना जारी रखते हैं। शुरुआत में, लोगों ने इन नई दिनचर्या को समायोजित करने के लिए समायोजन किया, समय के साथ उन्होंने अपने घरों में काम और मनोरंजन के लिए जगह बनाने के लिए अपने कारावास की लंबी अवधि की प्रकृति को अनुकूलित किया है। यह फर्नीचर खरीद के रुझान में परिलक्षित हो रहा है, कार्यालय और बच्चों के फर्नीचर, लैपटॉप टेबल और स्टडी टेबल की बढ़ती मांग के साथ, जो एक मायने में आवश्यक हो गए हैं।

दिलचस्प बात यह है कि जैसे-जैसे अधिक से अधिक ग्राहक ई-कॉमर्स की ओर रुख करते हैं, भारत में छोटे शहरों और कस्बों जैसे नए बाजारों में ऑनलाइन फर्नीचर खरीदने की ओर बदलाव सबसे महत्वपूर्ण रूप से देखा जा रहा है। इन भौगोलिक क्षेत्रों में ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए, फ्लिपकार्ट ने सेवा योग्य पिन कोड के अपने नेटवर्क का काफी विस्तार किया है।

त्योहारों के आगमन के साथ, फ्लिपकार्ट ने फर्नीचर श्रेणी में अपने विक्रेता आधार को दोगुना कर दिया है, प्रमुख ब्रांड्स के साथ साझेदारी की है और स्थापित फर्नीचर निर्माण समूहों से सोर्सिंग की है। हमेशा की तरह, उपलब्धता, पहुंच, सामर्थ्य और गुणवत्ता पर जोर दिया जाता है।

फ्लिपकार्ट स्टोरीज के साथ एक Q& में, मनीष कुमार, फ्लिपकार्ट के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, इस बारे में बात करते हैं कि कैसे फ्लिपकार्ट ने सभी ग्राहकों के लिए चयन और उपलब्धता में वृद्धि करते हुए ऑनलाइन फर्नीचर खरीदारों की नई लहर के लिए फर्नीचर खरीदने को सस्ती और सुलभ बनाने के लिए महत्वपूर्ण साझेदारी की है और प्रौद्योगिकी क्षमताओं को स्थापित किया है।


फ्लिपकार्ट के नेताओं निशित गर्ग, देव अय्यर और निशांत गुप्ता के साथ मनीष कुमार को सुनें कि कैसे उनकी श्रेणियां इस साल के द बिग बिलियन डेज़ को सही मायने में #FlipkartForIndia इवेंट बनाने के लिए तैयार हैं।


अंश:

क्या आप त्योहारों के समय से पहले फर्नीचर की खरीदारी के रुझानों का अवलोकन साझा कर सकते हैं?

ऑनलाइन फर्नीचर श्रेणी के लिए यह वर्ष एक तरह से महत्वपूर्ण क्षण रहा है। महामारी से संबंधित लॉकडाउन ने अधिकांश उपभोक्ताओं को लंबे समय तक घर से काम करने के परिदृश्य में देखा, और इसने फर्नीचर का एक बिल्कुल नया खंड बनाया है। एक अभूतपूर्व प्रवृत्ति में, ग्राहक घर पर आरामदायक कार्य स्थान स्थापित कर रहे हैं और वे डिज़ाइन टेबल और एर्गोनोमिक कुर्सियों और अन्य उपयोगिता फर्नीचर की खोज कर रहे हैं।

हम कार्यालय और बच्चों के फर्नीचर की बढ़ती मांग देख रहे हैं, क्योंकि लोग घर से काम करते हैं और उनके बच्चे घर से सीखते हैं। हमने वर्क फ्रॉम होम फर्नीचर जैसे स्टडी टेबल, ऑफिस चेयर, लैपटॉप टेबल आदि की मांग में लगभग 3 गुना वृद्धि देखी है।

हम बेबी कुर्सियों और बच्चों के बैठने के उत्पादों के लिए भी 4x की प्रभावशाली वृद्धि देख रहे हैं। इसके अलावा, गेमिंग कुर्सियों की मांग में अच्छी वृद्धि हुई है, क्योंकि लोग घर पर अधिक समय बिताने के दौरान मनोरंजन के नए विकल्प तलाशते हैं। इस तरह की खरीदारी करते समय, उपभोक्ता लागत से अधिक आराम पसंद कर रहे हैं क्योंकि वे फर्नीचर का चयन कर रहे हैं जो लंबे समय तक काम के घंटों से अधिकतम कुशन प्रदान करने के लिए एर्गोनॉमिक रूप से उपयुक्त है।

हम उम्मीद करते हैं कि आगामी त्योहारों के समय में यह मांग अन्य क्षेत्रों में फैल जाएगी, क्योंकि ग्राहक घर पर अधिक समय बिताते हैं।

क्या यह मांग महानगरों में स्थानीयकृत है, या आप इसे भारत के छोटे शहरों और कस्बों में बढ़ते हुए देखते हैं?

हम महानगरों और गैर-महानगरों दोनों में विकास देख रहे हैं। गैर-महानगरों, विशेष रूप से, घर से काम करने वाले फर्नीचर की मांग में 2 गुना वृद्धि देखी गई है। इस बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए, हमने उपलब्धता, सामर्थ्य, पहुंच और गुणवत्ता पर अधिक ध्यान देने के साथ, द बिग बिलियन डेज से पहले फर्नीचर श्रेणी को मजबूत किया है।
महत्वपूर्ण रूप से, ये नए ई-कॉमर्स ग्राहकों को इस नए अनुभव में परिवर्तन करने में सक्षम बनाती हैं।

बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए आपने चयन को कैसे बढ़ाया है?

शुरुआत के लिए, हमने पिछले साल से फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस पर फर्नीचर विक्रेताओं की संख्या को देश भर में 10,000 से अधिक विक्रेताओं और उपभोक्ता मांग को पूरा करने के लिए 1.3 लाख से अधिक उत्पादों के विस्तृत चयन के साथ दोगुना कर दिया है। हम इस गुणवत्ता वाले फर्नीचर तक आसान पहुंच प्रदान करने पर बहुत ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, विशेष रूप से वर्क-फ्रॉम-होम श्रेणी में, जहां हमने विक्रेता की संख्या में लगभग 30% की वृद्धि की है।

महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, क्या पारिस्थितिकी तंत्र के भागीदार मांग को पूरा करने में सक्षम हैं?

लॉकडाउन के शुरुआती दौर में प्रतिबंधों के बावजूद, पारिस्थितिकी तंत्र बहुत अच्छी तरह से बढ़ गया है। हमारे अधिकांश विक्रेताओं ने त्योहारों के समय से पहले मांग को पूरा करने के लिए अपनी विनिर्माण और भंडारण क्षमताओं का विस्तार किया है। इसके परिणामस्वरूप शिल्पकारों के लिए अधिक रोजगार और अन्य पारिस्थितिक तंत्र भागीदारों के लिए नए अवसरों का सृजन हुआ है।

हम यह देखकर भी खुश हैं कि सरकार फर्नीचर उद्योग के विकास के लिए संसाधन आवंटित कर रही है और यह विक्रेताओं के लिए शुभ संकेत है।

फ़र्नीचर सेगमेंट में आपने कौन-सी प्रमुख साझेदारियाँ बनाई हैं?

प्रमुख नामों में इंदौर में भारत लाइफस्टाइल, बेंगलुरु में वीजे इंटीरियर और राजस्थान में होमस्ट्रैप जैसे विक्रेता शामिल हैं। ये देश भर में हजारों विक्रेताओं में से कुछ हैं जो त्योहारों के समय और विशेष रूप से फ्लिपकार्ट के साथ द बिग बिलियन डेज के लिए तैयार हैं। इन विक्रेताओं ने अपनी विनिर्माण और भंडारण क्षमता का विस्तार किया है, और हजारों नए रोजगार सृजित किए हैं।

हमने देश भर में राजस्थान के चुरू, बिहार के सहारनपुर आदि क्षेत्रों में कई फर्नीचर समूहों की पहचान की है, ताकि सूक्ष्म फर्नीचर विक्रेताओं को सम्पूर्ण भारतीय बाजार में पहुंच प्रदान की जा सके। इसका मतलब यह भी है कि उपभोक्ताओं के पास दस्तकारी वाले प्रामाणिक फर्नीचर के बड़े चयन तक पहुंच होगी, जिससे इन शिल्पों को एक नया जीवन मिलेगा।

वो व्यवसाय और तकनीकी नवाचार कौन से हैं जो इस त्योहार के समय के दौरान ग्राहकों के लिए फर्नीचर खरीदना आसान बना देंगे?

सबसे पहले, हमने देश भर में सेवा योग्य पिन कोड के 100% को कवर करने के लिए अपनी पहुंच का विस्तार किया है – पिछले साल 16,000 से 17,000 पिन कोड तक। यह लाखों उपभोक्ताओं को देश भर के विक्रेताओं से जोड़ेगा और भारत में ऑनलाइन फर्नीचर खुदरा बिक्री के विकास को गति देगा।

किफ़ायती उत्पाद भारत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, और फर्नीचर एक बड़ी टिकट खरीद होने के कारण, हम कई किफायती भुगतान संरचनाएँ प्रदान करते हैं जैसे कि नो कॉस्ट EMI, डेबिट कार्ड EMI, आदि। हमने हाल ही में फ्लिपकार्ट लॉन्च किया है बाद में भुगतान करें, उपभोक्ताओं को खरीदारी के समय टोकन राशि का भुगतान करने की अनुमति देता है जबकि शेष भुगतान डिलीवरी के समय किया जाता है। यह भुगतान संरचना छोटे शहरों और कस्बों के उपभोक्ताओं के साथ विश्वास पैदा करती है, जो पहली बार ऑनलाइन फर्नीचर खरीदना चाहते हैं।

उपभोक्ताओं के लिए ऑनलाइन फर्नीचर खरीदना आसान बनाने के लिए हमने हाल ही में कुछ तकनीकी क्षमताएं भी पेश की हैं। उत्पाद पृष्ठ पर हमारा विशेषज्ञ चैट विकल्प उपभोक्ताओं को विशेषज्ञों से जुड़ने और उत्पाद की सामग्री, स्थायित्व, आकार और अधिक के बारे में जानकारी प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। हमारी जियोलोकलाइज़ेशन सुविधा विभिन्न प्रकार या किसी विशेष ब्रांड के फ़र्नीचर दिखाती है, जो उस क्षेत्र के आधार पर लोकप्रिय है जहां ग्राहक स्थित हैं।


यह भी पढ़ें:

Enjoy shopping on Flipkart

0 Shares
Share
Tweet
Share
WhatsApp
Telegram