Home Hindi #सेल्फमेड – फ्लिपकार्ट ने इस विक्रेता को उसके सपनों को साकार करने में मदद की। अब, वह अपने जैसी अन्य महिलाओं की मदद कर रही है।

#सेल्फमेड – फ्लिपकार्ट ने इस विक्रेता को उसके सपनों को साकार करने में मदद की। अब, वह अपने जैसी अन्य महिलाओं की मदद कर रही है।

0
Read this article in English | বাংলা | தமிழ் | ಕನ್ನಡ | ગુજરાતી | मराठी

इस गृहणी माँ ने फ्लिपकार्ट पर अपने डिज़ाइन बेचकर अपने फैशन डिज़ाइन प्रशिक्षण को आगे बढ़ाने का फैसला किया। और इस सफर में, उन्होंने अन्य महिलाओं के लिए रोज़गार उपलब्ध करने का एक तरीका ढूंढ लिया। उनकी कहानी उनके अपने शब्दों में पढ़ें, और प्रेरणा लें।

#सेल्फमेड – फ्लिपकार्ट ने इस विक्रेता को उसके सपनों को साकार करने में मदद की। अब, वह अपने जैसी अन्य महिलाओं की मदद कर रही है।
0

नीति वैष्णव, जयपुर से फ्लिपकार्ट विक्रेता

जैसा कि जिष्णु मुरली को बताया गया है


2015 में एक विक्रेता के रूप में, मुझे पहली बार <ahref=”https://www.flipkart.com/” target=”_blank” rel=”noopener noreferrer”>फ्लिपकार्ट पर सूचीबद्ध किया गया। लेकिन मैं उस समय गर्भवती थी, इसलिए मैंने अपना ध्यान अपने बच्चे पर केंद्रित करने का फैसला किया। नवंबर 2018 में, मैंने अपने उत्पादों को फिर से फ्लिपकार्ट पर सूचीबद्ध करने का फैसला किया।

मैं महिलाओं के कपड़े बेचती हूँ और मैं एथनिक वियर में माहिर हूँ। नौकरी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, मैंने काम करना जारी रखा। लेकिन जब मैं अपने दूसरे बच्चे के जन्म के समय गर्भवती हुई, तो मैं पूरी तरह से व्यस्त हो गई। उद्यमी बनना मेरा एक पुराना सपना था। लेकिन मेरे लिए, एक फुल-टाइम नौकरी करना संभव नहीं था। घर से ऑनलाइन काम करने से मुझे अपना करियर बनाने और साथ ही साथ अपने बच्चों की देखभाल करने का अवसर मिला।



मेरी फ्लिपकार्ट यात्रा उतार-चढ़ाव से भरी रही है। जब मैंने शुरुआत की थी, तब मैंने बिक्री के लिए कपड़ों की सिर्फ एक श्रेणी रखी थी: एक जोड़ी पजामा। उस सप्ताह, मुझे कई ऑर्डर मिले और मुझे वास्तव में अपने स्टॉक को फिर से भरना पड़ा। मैंने ऐसी उम्मीद नहीं की थी। प्रेरित होकर, मैंने कुर्ती और अन्य महिलाओं के परिधान जैसे अन्य उत्पादों को सूचीबद्ध करना शुरू किया। इस अनुभव ने मुझे और आगे बढ़ना सिखा दिया।

मेरे पास सहायता के लिए – 3-4 महिलाओं की एक टीम है, जो मेरी तरह, फुल-टाइम नौकरी पर नहीं जा सकती। वृद्धि को देखते हुए, मेरे टीम के अन्य साथी यह देख कर भी प्रेरित होते हैं कि हम और कितना अधिक आगे बढ़ सकते हैं। जब उन्होंने काम शुरू किया, तो उन्हें ई-कॉमर्स में कोई अनुभव नहीं था। लेकिन टीम के साथ थोड़ा काम करने के बाद, उन्होंने बहुत कुछ सीखा है। अब जब मांग अधिक होती हैं, तो वे यह जानने के लिए कि कौन सा उत्पाद बिक रहा है और वे मांगों को कैसे पूरा कर सकते हैं पूरी तरह से सचेत रहते हैं। वे इस व्यवसाय के मार्ग पर विश्वास करने लगे। उनमें से कुछ ने तो हमारा साथ छोड़ भी दिया और अपना काम शुरू कर लिया है। मुझे लगता है कि यह बेहतर सीखना, दृढ़ संकल्प और सबसे महत्वपूर्ण, विश्वास करना दिखाता है।.

seller

मैं फैशन डिजाइनिंग में प्रशिक्षित थी। और मेरा हमेशा महिलाओं के कपड़ों की ओर झुकाव रहा है क्योंकि मैं इसमें बहुत रचनात्मक अवसर देखती हूँ। मैं अपने कौशल का उपयोग करना चाहती थी। ऑनलाइन बिक्री ने मुझे पूरे भारत में ग्राहकों को क्षेत्रीय एथनिक वियर की बिक्री का अवसर प्रदान किया। आजकल हर कोई अधिक वैश्विक होता जा रहा है – मुझे लगता है कि क्षेत्रीय ट्रेंड का ऑनलाइन बिक्री से बहुत ज़्यादा संबध नहीं है। इसका संबंध आयु वर्ग और ऑनलाइन खरीदारों की विचारधाराओं से है। किसी को चेन्नई में कुछ पसंद है तो कोई दिल्ली में भी उसे खरीदेगा। फ्लिपकार्ट की भारत भर में पहुँच के कारण, ग्राहक का निवास स्थान से कोई फर्क नहीं पड़ता है।

seller

यह मुझे शुरू से ही स्पष्ट था कि फ्लिपकार्ट आगे जाने का रास्ता था। शुरुआत में 2015 में, जब मैंने ऑनलाइन बिक्री करने में अपना हाथ आजमाया था, तब मैंने फ्लिपकार्ट, एमेज़न और स्नैपडील जैसे कई प्लेटफार्मों पर सूचीबद्ध किया था। फ्लिपकार्ट से मुझे जो प्रतिक्रिया मिली, वह अन्य प्लेटफार्मों की तुलना में शानदार और बेहतर थी।

 

seller

 

उस समय, मुझे नहीं पता था कि ऑनलाइन कैसे काम किया जाता है। डैशबोर्ड पर काम कैसे किया जाता है? मैं अपने उत्पादों को ऑनलाइन कैसे बेचूं और उपभोक्ता की मांगों को कैसे पूरा करूं? फ्लिपकार्ट ने मेरे समझने के लिए यह सब बहुत आसान बना दिया, इसलिए मैं फ्लिपकार्ट के साथ अपने संबंधों को जारी रखने और आगे बढ़ाने के लिए इच्छुक थी, और उनके माध्यम से, अपने ग्राहकों के साथ।

फ्लिपकार्ट का डैशबोर्ड मेरे जैसे विक्रेताओं की बहुत मदद करता है। यह आपका अधिक से अधिक कार्य करता है। यह लगता है कि मेरे व्यवसाय की निगरानी के लिए फ्लिपकार्ट पर बैठे व्यक्ति की तरह है। यह ध्यान देता है कि मेरे कौन से उत्पादों की बिक्री हो रही है और कौन से नहीं और यह उन कमियों को इंगित करता है जिन पर मैं खरीदारी के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए काम कर सकती हूँ यह मुझे अपने व्यवसाय का विश्लेषण करने में मदद करता है और यह किसी भी मुद्दे को सुलझा सकता है।

seller

डैशबोर्ड मुझे यह समझने में भी मदद करता है कि मेरे ग्राहक ऑनलाइन खरीदारी करते समय क्या चाहते हैं। पहले, अगर मैंने 20 कुर्तियां, बनाईं, तो पहला सवाल था “क्या वे बिकेंगे?” वहां अनिश्चितता थी। लेकिन अब, अगर मुझे एक नया डिज़ाइन बेचना है, तो बस इसे बनाती हूँ और 50 कुर्तियां का उत्पादन करती हूँ और मुझे पता है कि वे बिक जाएंगे।

त्योहारों के दौरान मेरी बिक्री बढ़ जाती है। यह हाल ही में रमज़ान के समय हुआ, जब मैंने एक निश्चित उत्पाद के लिए लगभग दोगुना ऑर्डर देखा। वास्तव में, जब कोई त्यौहार आ रहा होता है, मुझे बिक्री में 200% वृद्धि की उम्मीद होती है। इसने मुझे उत्पादों के लिए नए डिजाइन पर काम करने के लिए प्रेरित किया है और मैंने ऑनलाइन ट्रेंड का अध्ययन करने के लिए अपना समय समर्पित किया है।

मेरा परिवार पूरी तरह से मेरे फ्लिपकार्ट विक्रेता होने पर विश्वास करता है! मेरी वृद्धि और स्वतंत्रता को देखने के बाद, वे और अधिक सहायक हो गए हैं। इससे पहले, मेरा परिवार और मेरे पति मेरे काम करने के खिलाफ थे। उनका मानना था कि मेरा सारा ध्यान अपने नवजात बच्चे पर होना चाहिए। और अगर आज देखें, तो मेरे पति मेरे लिए पार्सल भी देने जाते हैं और हर तरह से मेरा समर्थन करने की कोशिश करते हैं । वह मेरी क्षमता को समझाने में मेरी मदद करने के लिए बहुत उत्सुक हैं।

फ्लिपकार्ट के माध्यम से आप पूरे देश से जुड़ सकते हैं, भले ही आप एक ही स्थान पर बैठे हों।


यह भी पढ़ें: विक्रेताओं की सफलता की कहानियाँ: आम भारतीयों की विजय

Enjoy shopping on Flipkart

About the Author

Jishnu Murali
Jishnu Murali

जिष्णु मुरली फ्लिपकार्ट स्टोरीज़ के साथ एक लेखक हैं। वह भोजन, इतिहास और परंपरा के माध्यम से विभिन्न संस्कृतियों का अनुभव करना पसंद करते हैं। संगीत और गहरा हास्य उसे बनाए रखता है।