1. Home
  2. Hindi
  3. कोविड-19 लॉकडाउन के बीच, यह फ्लिपकार्ट सैलर ग्राहकों की जरूरतों को पूरा कर रहा है और जरूरतमंदों की मदद कर रहा है

कोविड-19 लॉकडाउन के बीच, यह फ्लिपकार्ट सैलर ग्राहकों की जरूरतों को पूरा कर रहा है और जरूरतमंदों की मदद कर रहा है

0
Read this article in বাংলা | English | தமிழ் | ಕನ್ನಡ | ગુજરાતી | मराठी

कोविड-19 महामारी के बीच, भारत भर में लोग अपनी दैनिक जरूरतों के लिए सुरक्षित और सुविधाजनक उपलब्धता के लिए ई-कॉमर्स की ओर रुख कर चुके हैं। जबकि हमारी विशमास्टर्स हर दिन उपभोक्ताओं को आवश्यक चीजें दे रही हैं, हमारे सैलर पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। फ्लिपकार्ट के एक सैलर मोहित अरोरा हैंड सैनिटाइज़र और फेस मास्क की बिक्री करते रहे हैं। पढ़ें कि वह ग्राहकों और कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए और साथ ही भारत के लिए अपना फर्ज निभाते हुए, अपने व्यवसाय को कैसे चला रहे हैं।

कोविड-19 लॉकडाउन के बीच, यह फ्लिपकार्ट सैलर ग्राहकों की जरूरतों को पूरा कर रहा है और जरूरतमंदों की मदद कर रहा है
0

मेरा नाम मोहित अरोरा है। मैं हिसार, हरियाणा से हूँ। मैंने चार साल पहले फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन जरूरी सामान बेचना शुरू कर दिया और मेरी कंपनी, श्री राधे ट्रेडिंग कंपनी, तब से अच्छा प्रदर्शन कर रही है। मेरे पास फिजीकल रिटेल स्टोर भी हैं जहां मैं आवश्यक उत्पाद बेचता हूँ।

जब कोविड-19 महामारी आई, तो इसने हमारे लिए चीज़ें काफी चुनौतीपूर्ण बना दी थीं। एक सामान्य दिन पर, 15 लोगों का मेरा स्टाफ उपभोक्ता की मांगों को पूरा करने का ध्यान रखता है, लेकिन वर्तमान स्थिति में, मुझे उस संख्या को घटाकर तीन करना पड़ा। यह हमें शारीरिक दूरी बनाने में भी मदद करता है। हम भाग्यशाली हैं क्योंकि रेड क्रॉस टीम नियमित रूप से हमारी सोसायटी में इस क्षेत्र को सैनिटाइज करने के लिए आती है।

मैं यह सुनिश्चित करता हूँ कि हम अपने कर्मचारियों के साथ-साथ अपने आप को सुरक्षित रखते हैं — हम नियमित रूप से अपने और अपने कार्यक्षेत्र की सफाई करते हैं। हम मास्क और दस्ताने जैसे सुरक्षात्मक किट का भी उपयोग करते हैं और यहां तक कि हमारे गोदाम में आने वाले सामान को भी सैनिटाइज करते हैं।

इस कठिन समय के दौरान फ्लिपकार्ट हमें जानकारी देने में बहुत ही मददगार रहा है। हम रोजाना updates और एहतियाती दिशानिर्देश प्राप्त करते हैं।

महामारी से पहले भी, मैं आवश्यक सामग्री जैसे सैनिटाइज़र, साबुन और शैंपू बेच रहा था। लेकिन फ्लिपकार्ट ने मुझे अपने प्रोडक्ट लिस्टिंग का विस्तार करने और मास्क जैसी कुछ और आवश्यक चीजों को शामिल करने की सलाह दी। और इस समय के दौरान, इन आवश्यक वस्तुओं के लिए उपभोक्ता मांग में वृद्धि हुई है। मुझे सामान्य से कहीं अधिक ऑर्डर मिल रहे हैं और मैंने अपने व्यवसाय में वृद्धि देखी है। मैंने 10 अप्रैल, 2020 को अपनी सेवाओं को फिर से शुरू किया और फ्लिपकार्ट में मेरे अकाउंट मैनेजर ने मेरे व्यवसाय के लिए निर्बाध परिवर्तन और निरंतरता सुनिश्चित की।

मैंने हमेशा फ्लिपकार्ट पर भरोसा किया है क्योंकि उनके मानक उच्च हैं और उनके नियम व्यवस्थित हैं। प्रोडक्ट की तस्वीरें और विवरण स्पष्ट हैं और उनके दिशानिर्देश बहुत मददगार हैं। और उनके दैनिक ईमेल हमारी भलाई के बारे में पूछताछ करते हैं और हमें एहतियाती दिशानिर्देश देकर हमारी परवाह किए जाने का अहसास दिलाते हैं!
घर पर, मेरा परिवार और मैं वह सब कुछ रहे हैं जो किया जा सकता है ताकि हम यह सुनिश्चित कर सकें कि हमारी प्रतिरक्षा में कमजोरी न आए। हम अपने दिन की शुरुआत योगाभ्यास करके करते हैं और फ्लिपकार्ट द्वारा आयोजित डांस क्लासेज़ में जाते हैं। मेरे पिताजी भी हमें अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करने के लिए कुछ हर्बल ड्रिंक बनाते हैं!
जब लॉकडाउन पहली बार घोषित किया गया था, तो मैं अपनी कंपनी के लिए बहुत कुछ नहीं कर सका जब तक कि हम उपभोक्ता मांगों को पूरा करने के लिए तैयार नहीं थे। इसलिए उस समय में, मैनें और मेरे परिवार ने हमारे इलाके में जरूरतमंद लोगों को सैनिटाइज़र और खाने के पैकेट बांटे।

selling essentials

मेरे पास अपने साथी भारतीयों के लिए एक छोटा सा संदेश है। हम आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव सावधानी बरत रहे हैं। अपनी ओर से, आप जो भी खरीदते हैं, उसे ठीक से साफ करना सुनिश्चित करें। आइए हम यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम इस महामारी से स्वस्थ बाहर निकल जाएँ, जो भी हो सकता है करें!

जैसा जिष्णु मुरली को बताया गया, साथ में पल्लवी सुधाकर द्वारा अतिरिक्त जानकारी।

Enjoy shopping on Flipkart

About the Author

Jishnu Murali
Jishnu Murali

जिष्णु मुरली फ्लिपकार्ट स्टोरीज़ के साथ एक लेखक हैं। वह भोजन, इतिहास और परंपरा के माध्यम से विभिन्न संस्कृतियों का अनुभव करना पसंद करते हैं। संगीत और गहरा हास्य उसे बनाए रखता है।