‘फ्लिपकार्ट ज्यादा देसी है!’ यह ग्लोबट्रॉटिंग टेकी अपने सपनों को पूरा करने के लिए फ्लिपकार्ट विक्रेता बन गया

Read this article in বাংলা | English | ಕನ್ನಡ

अपनी आईटी नौकरी में दुनियाभर के अनुभव के बाद, हसन ने उद्यमी बनने का सोचा। काफी समय पहले, वह खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए वापस आया और उसने अपने सपनों को पूरा करने के लिए ई-कॉमर्स में कदम रखा। पढ़ें कि कैसे इस ग्लोबट्रॉटर ने फ्लिपकार्ट में अपना 'देसी' मैच पाया और अपने दृढ़ सपनों से भी अधिक सफलता हासिल की!

Flipkart Advertising

इस कहानी में: फ्लिपकार्ट एड्वर्टाइजिंग का उपयोग करके, इस #Selfmade विक्रेता ने अपने व्यवसाय में अत्यधिक वृद्धि देखी!

My name is हसन और मैं फास्टकलर्स का निदेशक हूँ । मेरी कंपनी महिलाओं के कपड़े बेचती है लेकिन कुछ साल पहले हमने पुरुषों के कपड़े भी बेचना शुरू किया है ।

मेरे फ्लिपकार्ट विक्रेता बनने से पहले, मैंने दुनियाभर में आईटी क्षेत्र में काम किया है जिसमें यूरोप, अमेरिका, मिडल ईस्ट और सिंगापुर सहित शामिल है । आखिरकार, मैं एक ई-कॉमर्स उद्यम के रूप में अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता था और अपने सपनों को पूरा करना चाहता था। सबसे पहले, मैंने विभिन्न ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर उत्पाद बेचे और जहाँ मैंने अच्छा प्रदर्शन किया। लेकिन जल्द ही, मैंने पाया कि फ्लिपकार्ट मेरे काम करने की शैली से सबसे अच्छी तरह मेल खाता है। इसलिए, मैंने अपनी उपस्थिति को मजबूत किया और केवल फ्लिपकार्ट पर ही सामान बेचा। मेरी कोई ऑफ़लाइन उपस्थिति नहीं है, लेकिन फ्लिपकार्ट हमें पूरा महत्व देता है।
फ्लिपकार्ट स्टाइल में काफी देसी है ! मैं एक डेटा-के हिसाब से काम करने वाला व्यक्ति हूं और एक टेक बैकग्राउंड से हूं। फ्लिपकार्ट के साथ 6 साल तक जुड़ने के बाद, मैं जान पाया हूँ कि यह कैसे काम करता है।
अन्य बाजारों में, ऐसा अनुमान के मुताबिक नहीं होता है। वे कहते हैं कि वे अधिक पारदर्शी हैं, लेकिन वे ऐसे नहीं होते हैं। नए विक्रेता के लिए आना और उसमें फिट होना बहुत मुश्किल है। फ्लिपकार्ट ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। खाता प्रबंधक अच्छे हैं और मूल्यवान सलाह देते हैं, जिससे आपको सफलता प्राप्त करने में मदद मिलती है। आज, मैं अपनी श्रेणी में फ्लिपकार्ट पर नंबर 1 विक्रेता हूं, और कुल मिलाकर 2 से 4 तक तक है

फ्लिपकार्ट के टूल के साथ ग्रोथ को सशक्त बनाता है

फ्लिपकार्ट एड्वर्टाइजिंग , विशेष रूप से, कुछ इस तरह नियोजित किया गया है जिससे हम अधिक ग्रोथ करें । शुरुआत में हमारी ट्रॉजेक्टरी उर्ध्व ऊपर की ओर थी , लेकिन बीच में, 3 से 4 साल बाद, हमारी वृद्धि रुक गई। तभी अकाउंट मैनेजर ने फ्लिपकार्ट एड्वर्टाइजिंग पर जोर दिया।

हम इसके साथ पूरी तरह से आगे बढ़े और यह हमारे लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुआ । आखिरकार, हमने इसमें विशेषज्ञता हासिल कर ली ! जब हमने फ्लिपकार्ट एड्वर्टाइजिंग में प्रवेश किया, तो हमने बड़ी मात्रा में ऐसा किया, और परिवहन शुल्क को माफ फ्लिपकार्ट ने एक अच्छा कदम उठाया , और, किराया भी मामूली था।

2020 की समीक्षा

2020 में हमारा प्रदर्शन इतना शानदार रहा था, कि हमारे स्टॉक खत्म होने लगे थे! बिग बिलियन डेज़ सेल 2020 विशेष रूप से हमारे लिए अभूतपूर्व थी । हमने इसके लिए अपने खाता प्रबंधकों के साथ पहले से ही योजना बनाई थी, मोटे तौर पर हमने बिक्री का अनुमान लगाया था, और जो हमारी अपेक्षाओं को पार कर गया।

हमारे जैसे कार्यक्षेत्र में, हमें रंगाई और बुनाई से लेकर निर्माण तक – हर चीज के लिए योजना बनाने की जरूरत होती है। हम एक दिन में उत्पाद नहीं बना सकते। हालाँकि, जैसी हमने तैयारी की थी, बिक्री के 5वें दिन तक हमारे स्टॉक खत्म हो चुके थे। यहां तक कि पूरे त्योहार के सीजन में बिक्री भी हमारे लक्ष्य से अधिक रही।

द बिग बिलियन डेज़ सेल का पहला और आखिरी दिन हमारे लिए विशेष रूप से यादगार रहा। हमें जैसे ऑर्डर मिलते थे , उसकी तुलना में हमारे पास लगभग 5 गुना अधिक ऑर्डर और बिक्री थी। यहां तक ​​कि कोविड समय आने से पहले – मार्च 2020 से पहले – हमारी वृद्धि अच्छी दिख रही थी। कोविड -19 के बाद, यह और बढ़ गयी और जबकि कोविड की संख्याओं के बढ़ने के बाद यह 5 गुना तक बढ़ गयी । अधिक लोगों ने ई-कॉमर्स की ओर रुख किया जिससे मांग बहुत अधिक बढ़ गयी थी।

फ्लिपकार्ट ने हमारा बहुत सहयोग किया है और साथ में हम अपने लक्ष्यों को निर्धारित करने, प्राप्त करने और उससे आगे निकलने में सक्षम रहे !

और अधिक प्रेरक #Sellfmade कहानियां पढ़ें यहां

 

Enjoy shopping on Flipkart

0 Shares
Share
Tweet
Share
WhatsApp
Telegram