फ़्लिपकार्ट के नाम का दुरुपयोग करने वाले जालसाज़ साइट्स और फ़र्ज़ी ऑफर्स से सावधान रहें

Read this article in English | বাংলা | தமிழ் | ಕನ್ನಡ | ગુજરાતી | मराठी

अनाधिकृत वेबसाइटों और संदेशों के प्रति सतर्क रहें जो आपको अविश्वसनीय डील्स और छूट प्रदान करने का दावा करते हैं। सुरक्षित शॉपिंग के लिए यहां दी सलाहों को ध्यान में रखें।

fraudulent

क्या आपको हाल ही में फ़्लिपकार्ट से अविश्वसनीय छूट और ऑफ़र प्रदान करने का दावा करने वाला कोई ईमेल, कॉल, SMS, व्हाट्सएप मैसेज या कोई अन्य सोशल मीडिया मैसेज मिला है? इस बात से सावधान रहें कि ये मैसेज आधिकारिक फ़्लिपकार्ट चैनलों द्वारा नहीं भेजे गए हैं, बल्कि धोखेबाज़ो और स्कैमर्स द्वारा भेजे गए हैं जो आपको धोखा देना चाहते हैं। यदि आप सावधान नहीं रहेंगे, तो आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं। धोखेबाज़ लोग फ़्लिपकार्ट के परिचित और भरोसेमंद नाम का गलत इस्तेमाल करके तेज़ी से आगे निकलना चाहते हैं। आपको इस बात की सलाह दी जाती है कि इन धोखेबाज़ व्यक्तियों या एजेंसियों को अपने पैसे, या अपनी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी देने के लिए विश्वास न करें। हमेशा सबसे पहले सही और असली फ़्लिपकार्ट स्रोतों की जांच-परख कर लें।


YouTube player

इसलिए, यदि आपको कोई संदिग्ध धोखाधड़ी वाला मैसेज मिलता है तो आपको क्या करना चाहिए? बिना किसी हिचकिचाहट के, फ़्लिपकार्ट कस्टमर सपोर्ट टोल फ्री नंबर 1800 208 9898 पर उनकी रिपोर्ट करें। कृपया फ़्लिपकार्ट कस्टमर केयर प्रतिनिधि को ज़्यादा से ज़्यादा जानकारी प्रदान करें, क्योंकि यह हमें इस स्थिति की गहराई से जांच करने और आप जैसे अन्य ग्राहकों की सुरक्षा करने में समर्थ बनाएगा।

यह लेख आपको इस बात की जानकारी प्रदान करता है कि आप फ़्लिपकार्ट पर सुरक्षित खरीदारी कैसे करें और जालसाज़ी और धोखाधड़ी के शिकार हुए बिना बेहतरीन डील कैसे प्राप्त कर सकते हैं। यह समझने के लिए यह आलेख पूरा पढ़ें कि आप संभावित धोखाधड़ी को कैसे रोक सकते हैं और कैसे रिपोर्ट कर सकते हैं।



मैं फ़्लिपकार्ट धोखाधड़ी के विज्ञापन और फ़र्ज़ी प्रस्तावों की पहचान कैसे कर सकता/सकती हूं?

fraudulent

फ़्लिपकार्ट 100 मिलियन से अधिक पंजीकृत ग्राहकों के साथ भारत का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स बाज़ार है। हमारे लिए, ग्राहक की जानकारी की सुरक्षा और बचाव एक उच्च प्राथमिकता है। हमारा डेटा सेंटर PCI:DSS जैसे अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मानकों का अनुपालन करता है। हम यह सुनिश्चित करते हैं कि डेटा को सुरक्षा नियंत्रण के उच्चतम स्तर पर संग्रहीत किया जाता है। इसके अलावा, हमारी सूचना प्रणाली को परिष्कृत सुरक्षा उपायों द्वारा संरक्षित किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि डेटा के साथ कभी कोई छेड़छाड़ न की जा सके या अनधिकृत व्यक्तियों या एजेंसियों के साथ साझा नहीं किया जा सके। इसके अतिरिक्त, हम अपने ग्राहकों को लगातार जागरूक करते हैं और सूचित करते हैं कि वे अपने स्वयं के डेटा को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं और इसे गलत हाथों में जाने से कैसे रोक सकते हैं।

ऑनलाइन खरीदारों को जानबूझकर धोखा देने और गुमराह करने की कोशिश में कुछ जालसाज़ और धोखेबाज़ लोग फ़्लिपकार्ट के नाम का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। वे फ़्लिपकार्ट की प्रतिष्ठा और भारत में ऑनलाइन शॉपिंग की सुरक्षा दोनों को खतरे में डालते हैं। आपको विशेषकर इस बात की सलाह दी जाती है कि आप उनके साथ कोई खरीदारी न करें।

इन व्यक्तियों या एजेंसियों द्वारा भेजे गए धोखाधड़ी वाले मैसेजों/कॉलों की जानकारी में फ़्लिपकार्ट पर मौजूद आकर्षक डील्स, छूट और ऑफ़र के संदर्भ शामिल हो सकते हैं। ये मैसेज फ़्लिपकार्ट के आधिकारिक ट्रेडमार्क जैसे लोगो, टाइपफेस और ब्रांड के रंगों के समान डिज़ाइन किए हुए हो सकते हैं। कुछ फ़र्ज़ी वेबसाइटों के URL या लोगो में ‘Flipkart’ शब्द भी हो सकता है।

यह कुछ तरीके हैं जिनके ज़रिए धोखेबाज़ आपसे संपर्क कर सकते हैं:

fraudulent

फ़र्ज़ी वेबसाइट: इन वेबसाइटों के नाम और इंटरनेट ऐड्रेस (URLs) ऐसे हो सकते हैं जैसे flipkart.dhamaka-offers.com, flipkart-bigbillion-sale.com एवं अन्य। ऐसी वेबसाइटें समान दिखने वाले और समान-उच्चारण वाले नामों का उपयोग करके फ़्लिपकार्ट के साथ जुड़े होने का दिखावा करती हैं। हालांकि, वे फ़्लिपकार्ट द्वारा अधिकृत नहीं होती हैं।

fraudulent

व्हाट्सऐप, फेसबुक, मैसेंजर और/या अन्य सोशल मैसेजिंग प्लैटफॉर्म:</ B> धोखाधड़ी करने वाले आपको इन परिचित मैसेजिंग प्लेटफार्मों पर मैसेज भेजने की कोशिश कर सकते हैं। फ़्लिपकार्ट के कई ग्राहकों ने इसी तरह के मैसेज मिलने की जानकारी दी है:

  • आपको व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, मोबाइल नंबर, पता, बैंकिंग विवरण इत्यादि देने के लिए कहा जाता है।
  • आपको आकर्षक धोखाधड़ी करने वाले, पुरस्कार जीतने के लिए इन धोखाधड़ी मैसेज को आपकी संपर्क सूची में मौजूद अन्य व्यक्तियों या समूहों के साथ साझा करने के लिए कहते हैं।
  • आपको अविश्वसनीय और बहुत ही आकर्षक कीमतों पर उत्पादों की पेशकश की जाती है (उदाहरण के लिए 32 GB पेन ड्राइव मात्र 25 रुपयो में)
  • आपको एक ऐसी वेबसाइट के जरिए लालच दिया जाता है, जो फ़्लिपकार्ट के जैसी लगती है
  • आपको फ्री गिफ्ट पाने के लिए लॉजिस्टिक या टैक्सेस का ऑनलाइन वॉलेट, बैंक ट्रांसफर, या अन्य ज़रियों से भुगतान करने के लिए कहा जाता है

कृपया इन मैसेज का उत्तर न दें या फ़्लिपकार्ट के साथ अपनी प्रामाणिकता की पुष्टि किए बिना इनमें से किसी भी लिंक पर क्लिक न करें, फिर चाहे ऑफर कितना भी आकर्षक क्यों न दिखे। फ़्लिपकार्ट का इन धोखेबाज़ मैसेज भेजने वालों से कोई संबंध नहीं है, और आपके द्वारा उनसे साझा की गई किसी भी जानकारी पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है। कोई भी विवरण जिसे आप इन धोखेबाज़ मैसेज भेजने वालों के साथ साझा करते हैं जो फ़्लिपकार्ट होने का स्वांग रचते हैं, उनसे आपकी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी का दुरुपयोग हो सकता है। इन खातों में एक बार भुगतान कर दिए जाने के बाद इसे दोबारा प्राप्त नहीं किया जा सकता, और आपको अपनी मेहनत की कमाई से हाथ धोना पड़ सकता है।


fraudulent

 

ग्राहकों को फ़र्ज़ी कॉल या SMS: कभी-कभी, ग्राहकों को अनजान नंबर से कॉल आ सकता है। कॉल करने वाले अंग्रेज़ी, हिंदी या कोई अन्य भाषा बोल सकते हैं। वे आपको ऐसी सूचनाओं से प्रलोभित कर सकते हैं कि आपने फ्री गिफ्ट जीता है या आपके मोबाइल नंबर को लकी ड्रॉ के ज़रिए चुना गया है इत्यादि। इन गिफ्ट्स का लाभ उठाने के लिए, आपको गुप्त और संवेदनशील व्यक्तिगत वित्तीय जानकारी बताने या क्रेडेंशियल्स का उपयोग करने के लिए कहा जाएगा जैसे आपका बैंक अकाउंट नंबर, इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट विवरण, क्रेडिट/डेबिट कार्ड की जानकारी, CVV, PIN या OTP। वे आपको फ़्लिपकार्ट जैसे दिखने वाली वेबसाइट का लालच भी दे सकते हैं या आपको फ़र्ज़ी फैब्रिकेटेड सर्टिफिकेट भेज सकते हैं। वे फ़्लिपकार्ट के कर्मचारी या फ़्लिपकार्ट के पार्टनर होने का दावा भी कर सकते हैं, और प्रमाण के रूप में फ़र्ज़ी पहचान पत्र दिखा सकते हैं। इस तरह के दस्तावेज़ों को बनाना आसान है ताकि आपको विश्वास हो सके कि वे असली हैं। आपको यह कहा जा सकता है कि पुरस्कारों या उपहारों को क्लेम करने के लिए किसी डिजिटल वॉलेट में कुछ पैसे ट्रांसफर करने होंगे। ध्यान दें कि इन अकाउंट्स को फ़्लिपकार्ट द्वारा प्रबंधित नहीं किया जाता है, बल्कि धोखेबाज़ों द्वारा किया जाता है जो आपको धोखा देना चाहते हैं।

 

fraudulent

 

फ़िशिंग (फ़र्ज़ी ईमेल्स): फ़िशिंग इलेक्ट्रॉनिक कम्युनिकेशन में एक भरोसेमंद संस्था के रूप में दुर्भावनापूर्ण उद्देश्यों से संवेदनशील जानकारी जैसे कि यूज़रनेम, नाम, पासवर्ड और क्रेडिट कार्ड विवरण प्राप्त करने का एक छलपूर्ण प्रयास है। फ़िशिंग ईमेल धोखेबाज़ों द्वारा भेजे जाते हैं। ये ईमेल आपको गलत लिंक पर जाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, जिसके ज़रिए आपकी व्यक्तिगत और/या वित्तीय जानकारी प्राप्त की जा सकती है और इसका उपयोग आपकी सहमति के बिना छलपूर्ण लेनदेन करने के लिए किया जा सकता है। आप पैसे, व्यक्तिगत और संवेदनशील जानकारी गवां सकते हैं और आपके सिस्टम – डेस्कटॉप कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल फोन ऐसे मेल में मौजूद लिंक को खोलने या क्लिक करने पर मैलवेयर/वायरस द्वारा ये संभावित रूप से जोखिम में पड़ सकते हैं।

 

fraudulent

ऑनलाइन गेम/वेबसाइट (डिस्काउंट कूपन/उपहार वाउचर/ऑफ़र/ऑनलाइन गेम): इस प्रकार के ऑनलाइन धोखे ग्राहकों तक पहुंचते हैं, उन्हें ‘स्पिन द व्हील’ जैसे गेम खेलने के लिए कहते हैं, जो मुफ्त में उपहार, नकद पुरस्कार देने का वादा करते हैं और अन्य आकर्षक प्रलोभन देते हैं। खिलाड़ियों को अक्सर पुरस्कारों का लाभ उठाने में सक्षम होने के लिए खेल को अपने परिचित संपर्कों के साथ शेयर करने के लिए कहा जाता है, जो निश्चित रूप से कभी भी सच में नहीं होता। यूज़र्स को संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी जैसे उनके ईमेल आईडी, पते और मोबाइल फोन नंबर देने के लिए उकसाया जाता है। भाग लेने से, आप जोखिम में पड़ सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया फ़र्ज़ी ऑनलाइन गेम्स पर आधारित यह लेख पढ़ें

 

fraudulent

मार्केटप्लेस सैलर्स से: जब आपको फ़्लिपकार्ट पर दिया गया ऑर्डर मिलता है, तो हो सकता है आपको एक पैम्फ़लेट या इंसर्ट प्राप्त हो, जो आपको भारी छूट का लाभ उठाने के लिए किसी अन्य ऑनलाइन शॉपिंग साइट या पोर्टल पर भविष्य में खरीदारी करने के लिए कह सकता है। इसी तरह, विक्रेता/विक्रेता के रूप में बात करने वाले कॉलर्स आपको सीधे उनके साथ ऑर्डर देने के लिए कह सकते हैं, और सीधे भुगतान करने के लिए कह सकते हैं। अक्सर, वे आपसे आपका फ़्लिपकार्ट ऑर्डर को कैंसल करने के लिए कह सकते हैं। ज्योंही आप इन धोखेबाज़ विक्रेताओं के साथ किसी भी तरह के डील के लिए राज़ी हो जाते हैं, तब आपके द्वारा उनके साथ साझा की जाने वाली किसी भी जानकारी पर फ़्लिपकार्ट का कोई नियंत्रण नहीं होगा। यदि आप ऐसे ऑफर्स को स्वीकार करते हैं तो आपको धोखाधड़ी का सामना करना पड़ सकता है।

 

fraudulent

ऑफ़लाइन मीडिया: इस तरह के घोटालों में कुछ कमीशन/शुल्क के साथ रोज़गार देने का ऑफर शामिल हो सकता है, और ये विशेष रूप से अखबार के विज्ञापनों और नौकरी के पोर्टल में दिखाई दे सकते हैं। फ़्लिपकार्ट कभी नहीं कहता है, और न ही किसी तीसरे पक्ष को रोज़गार या अनुबंध के लिए संभावित उम्मीदवारों से धन इकट्ठा करने के लिए अधिकृत किया है, (अधिक जानकारी के लिए, इस पोस्ट को फ़र्ज़ी फ़्लिपकार्ट ऑफर पर पढ़ें)।

धोखेबाज़ों के अन्य प्रचलित आदतें

हमने कुछ अन्य धोखाधड़ी पैटर्न देखे हैं, जिसमें ग्राहकों को धोखेबाज़ों की ओर से SMS या व्हाट्सऐप मैसेज या कॉल आ सकता है। ये धोखेबाज ग्राहकों को यह कहकर गुमराह करते हैं कि वे फ़्लिपकार्ट या इसके समूह की कंपनियों जैसे मिंत्रा, जबॉन्ग, जीव्ज़ या फ़ोनपे की ओर से बात कर रहे हैं। कोई धोखेबाज आपके हाल का ऑर्डर नंबर (जो कि फेंके गए पैकेजिंग लेबल या कवर से हासिल किया जा सकता है) का हवाला दे सकता है और ग्राहकों को बैंक ट्रांसफर/वॉलेट, इत्यादि के माध्यम से कुछ अग्रिम शुल्क का भुगतान करने के लिए, या वह आपसे अपना बैंकिंग और/या डेबिट/क्रेडिट कार्ड विवरण और/या व्यक्तिगत विवरण साझा करने के लिए कह सकता है। कुछ मामलों में, ग्राहकों और आम जनता को कुछ थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन (जैसे एनीडेस्क) इंस्टॉल करने के लिए कहा जा सकता है। कृपया सतर्क रहें कि ऐसे एप्लिकेशन आपके मोबाइल फोन को नियंत्रित कर सकते हैं और व्यक्तिगत जानकारी के साथ-साथ स्टोर की हुई वित्तीय जानकारी तक भी पहुंच सकते हैं। कृपया आश्वस्त रहें कि फ़्लिपकार्ट या इसके अधिकृत प्रतिनिधि आपसे ये विवरण कभी नहीं मांगेंगे या आपको किसी तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन को इंस्टॉल करने के लिए नहीं कहेंगे।

यदि आपको कोई ऐसे कॉल या मैसेज मिलते हैं, तो तुरंत डिस्कनेक्ट करें और कोई भी जानकारी साझा न करें। कृपया हमारे कस्टमर केयर नंबर (1800 208 9898) पर संपर्क करके या ट्विटर पर फ़्लिपकार्ट सपोर्ट (@flipkartsupport) पर सीधा मैसेज (DM) भेजकर इस तरह के मामलों की जानकारी हमें दे सकते हैं। धोखेबाज़ों के फोन नंबर, या प्राप्त संदिग्ध मैसेज के स्क्रीनशॉट्स जैसे विवरणों को हमारे ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों के साथ साझा करें।

फ़्लिपकार्ट पर सुरक्षित खरीदारी कैसे करें और धोखे से कैसे बचें

fraudulent

फ़्लिपकार्ट के ग्राहक केवल फ़्लिपकार्ट का आधिकारिक डेस्कटॉप वेबसाइट, फ़्लिपकार्ट मोबाइल शॉपिंग ऐप (iOS और ऐंड्रॉइड), और फ़्लिपकार्ट मोबाइल साइट पर ही खरीदारी कर सकते हैं। फ़्लिपकार्ट पर ऑनलाइन शॉपिंग इनके अलावा किसी अन्य वेबसाइट या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर नहीं की जा सकती है।

फ़्लिपकार्ट ने अपनी ओर से छूट देने या डील्स के लिए खुद का प्रतिनिधित्व करने के लिए किसी थर्ड-पार्टी या इसके ग्रुप कंपनियों (फ़्लिपकार्ट ग्रुप कंपनियों में मिंत्रा, जबॉन्ग, PhonePe, जीव्ज़, F1 इंफोसिस्टम्स और 2GUD.comशामिल हैं) को अधिकृत नहीं किया है। यदि आप हमारी सावधानी सलाह के बावजूद अपनी व्यक्तिगत/वित्तीय जानकारी या पैसों को किसी से साझा करते हैं, तो कृपया समझ लें कि आप अपने जोखिम पर ऐसा कर रहे हैं।


मुझे फ़्लिपकार्ट पर ऑफ़र, डील्स और छूट के बारे में विश्वसनीय जानकारी कहां से मिल सकती है?

fraudulent

यह एक अच्छा प्रश्न है। बिल्कुल, हम जानते हैं कि आप सबसे अधिक डील्स, छूट और ऑफ़र पाना चाहते हैं, लेकिन आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि वे वैध हों। सभी अधिकृत ऑफर्स, सेल्स और छूट से संबंधित नई जानकारी पाने के लिए कृपया https://www.flipkart.com/ और https://stories.flipkart.com देखें। ये जानकारी के सबसे सही और विश्वसनीय स्रोत हैं।

अपने फ़्लिपकार्ट मोबाइल शॉपिंग ऐप पर नोटिफिकेशन सक्रिय करें और सुनिश्चित करें कि आपने नवीनतम संस्करण पर ऐप को अपडेट किया है।

फ़्लिपकार्ट के बारे में नई जानकारी के लिए कृपया ये ऑनलाइन रिसोर्स देखें:
फ़्लिपकार्ट का आधिकारिक फेसबुक पेज
फ़्लिपकार्ट स्टोरीज़ का आधिकारिक फेसबुक पेज
फ़्लिपकार्ट का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट
फ़्लिपकार्ट स्टोरीज़ का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट
फ़्लिपकार्ट या इसके अधिकृत प्रतिनिधि कभी भी आपसे आपकी गोपनीय जानकारी जैसे पासवर्ड, OTP और PIN नंबर नहीं मांगेंगे। गैर-अधिकृत लोगों को इस तरह की जानकारी बताने से, आपको वित्तीय धोखाधड़ी और व्यक्तिगत जानकारी के गैरकानूनी संकलन का शिकार होना पड़ सकता है। आपको फ़र्ज़ी ऑनलाइन ट्रांज़ैक्शन करने का लालच भी दिया जा सकता है या धोखेबाज़ आपके बैंकिंग क्रेडेंशियल्स का उपयोग हमारे प्लैटफॉर्म पर धोखाधड़ी करने के लिए कर सकते हैं।

ऐसे किसी भी धोखाधड़ी के कारण यदि आपको वित्तीय हानि हुई है, तो आप हमें तुरंत फ़्लिपकार्ट ग्राहक सहायता टोल फ्री नंबर 1800 208 9898 पर कॉल कर सकते हैं। हम जहाँ तक संभव हो और फ़्लिपकार्ट के नियंत्रण के अंतर्गत हो उस ऑर्डर को कैंसल करने और रिफंड प्रोसेस करने की कोशिश करेंगे। अन्य मामलों में, आपको आधिकारिक शिकायत दर्ज करने के लिए अपने बैंकों और संबंधित साइबर क्राइम पुलिस स्टेशनों की मदद लेनी चाहिए। हम आपके साथ संदिग्ध खरीदारों का कोई भी विवरण सीधे साझा नहीं करेंगे। इसे केवल अलग-अलग मामले के आधार पर कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ साझा किया जाएगा।

आपका समर्थन आप जैसे ग्राहकों और आम जनता को धोखाधड़ी से बचाने में मदद कर सकता है। फ़्लिपकार्ट ग्राहक सहायता टोल फ्री नंबर 1800 208 9898 पर किसी भी संदिग्ध गतिविधियों के बारे में रिपोर्ट करें। आप हमें फ़्लिपकार्ट ऐप से भी ईमेल भेज सकते हैं या हमारे साथ चैट कर सकते हैं(स्क्रीनशॉट देखें):

fraudulent

फ़्लिपकार्ट सूचना सुरक्षा को गंभीरता से लेता है और लगातार रूप से आवश्यक कार्यवाही करता है। पूर्व में हमने कई मामलों की जांच की है और हमारे सिस्टम और प्रक्रियाओं को लगातार मज़बूत करने के लिए हमने धोखेबाज़ों, जालसाज़ों और दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की है। भारत में ऑनलाइन खरीदारी के लिए ग्राहक डेटा सुरक्षा बढ़ाने के हमारे प्रयास में कृपया हमारी मदद करें।


यह भी पढ़ें

फ़र्ज़ी फ़्लिपकार्ट नौकरियों और धोखेबाज़ रोज़गार एजेंटों से सावधान रहें

फ़्लिपकार्ट पर फ़र्ज़ी समीक्षाएं? उनपर विश्वास करने से पहले इसे पढ़ें

Enjoy shopping on Flipkart

153 Shares
Share153
Tweet
Share
WhatsApp
Telegram