‘हमारी फैशन साझेदारी नए ई-कॉमर्स ग्राहकों के लिए सामर्थ्य और पहुंच को बढ़ावा देती है’

Read this article in मराठी | English

महामारी ने ग्राहकों की प्राथमिकताओं में बदलाव ला दिया है और ई-कॉमर्स का अनुभव करने के लिए नए ग्राहक ऑनलाइन आए हैं। फेस्टिव सीजन से पहले, उपाध्यक्ष - - फैशन एट फ्लिपकार्ट, निशित गर्ग ने मजबूत साझेदारी में विश्वास व्यक्त किया है जिसे फ्लिपकार्ट ने प्रमुख फैशन ब्रांड्स और विक्रेताओं के साथ बनाया है।

Nishit Garg - Flipkart Fashion Q&A

जैसे-जैसे द बिग बिलियन डेज़ सेल का 2020 संस्करण नजदीक आ रहा है, फ्लिपकार्ट फैशन ने वैश्विक, राष्ट्रीय और क्षेत्रीय रूप से प्रसिद्ध ब्रांड्स की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ रणनीतिक साझेदारी की है। रिपोर्टों से पता चलता है कि आगामी त्योहारी सीजन के दौरान, उभरते शहरों के करीब 40-50 मिलियन नए उपभोक्ता पहली बार ई-कॉमर्स का अनुभव करेंगे। फ्लिपकार्ट में, फैशन श्रेणी ने नए उपभोक्ताओं को ऑनलाइन लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और फ्लिपकार्ट के नए उपभोक्ताओं में से 40% पहले प्लेटफॉर्म पर फैशन का अनुभव करते हैं। यह अवसर और आवश्यकता की खाई है जिसे दूर करने पर फ्लिपकार्ट का फैशन व्यवसाय केंद्रित है।

उपाध्यक्ष और फ्लिपकार्ट एट फैशन के प्रमुख, निशित गर्ग, फ्लिपकार्ट ने अपनी पेशकश को मजबूत करने के लिए प्रमुख फैशन ब्रांड्स के साथ मजबूत साझेदारी के पीछे अंतर्दृष्टि साझा की, विशेष रूप से उपभोक्ताओं के लिए एक किफायती मूल्य चयन को क्यूरेट करने के लिए प्रासंगिकता के साथ COVID-19 महामारी के समय में .


फ्लिपकार्ट के लीडर्स मनीष कुमार, देव अय्यर और निशांत गुप्ता के साथ निशित गर्ग को सुनें कि कैसे उनकी श्रेणियां इस साल के द बिग बिलियन डेज़ को सही मायने में #FlipkartForIndia इवेंट बनाने के लिए तैयार हैं।


Q&A: के अंश

इस महामारी के माहौल में, फ्लिपकार्ट प्रमुख फैशन ब्रांड्स के साथ साझेदारी करके उपभोक्ताओं के लिए क्या मूल्य ला रहा है?

फ्लिपकार्ट की अन्य श्रेणियों की तरह, फैशन सामर्थ्य और पहुंच के स्तंभों पर बनाया गया है। हमने COVID-19 अवधि के दौरान इन स्तंभों को मजबूत करना जारी रखा है और यह त्योहार के समय के दौरान भी जारी रहा है।

पिछले 6-8 महीनों में, ई-कॉमर्स की ओर उपभोक्ताओं का महत्वपूर्ण शिफ्ट हुआ है। हालांकि यह अभूतपूर्व है, हम उम्मीद करते हैं कि यह बना रहेगा। इसके साथ ही हमने प्रमुख ब्रांड्स के साथ अपनी साझेदारी को मजबूत किया है। देश में हार्ड-टू-रीच उपभोक्ता क्षेत्रों तक पहुंचने के अपनी अंतर्दृष्टि और गहन अनुभव के साथ, हमने इन ब्रांड्स को महामारी के कारण बदलते परिदृश्य में अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने में मदद की है।

लखानी, खादिम्स, चेन्नई सिल्क्स और केंटाबिल जैसे ब्रांड अब निष्पक्ष ऑनलाइन मार्केटप्लेस में ई-कॉमर्स का लाभ उठाते हुए अपने व्यवसाय को मजबूत कर रहे हैं। इस समय के दौरान उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए अधिक कार्यात्मक कपड़ों को पेश करने से लेकर धोने योग्य जूते बनाने तक, हम पूरे भारत में उपभोक्ताओं की बढ़ती संख्या की सेवा करना जारी रखते हैं।

कृपया हमें उस तालमेल के बारे में और बताएं जो हम अपने ब्रांड भागीदारों के साथ चला रहे हैं।

फ्लिपकार्ट फैशन ने पारिस्थितिकी तंत्र के खिलाड़ियों, ब्रांड्स – वैश्विक और क्षेत्रीय दोनों के साथ-साथ राष्ट्रीय विक्रेताओं के साथ गहरी साझेदारी पर ध्यान केंद्रित किया है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि हमारे पास अपने ग्राहकों के लिए सबसे अच्छी पेशकश है।

हम वास्तव में अपने भागीदारों के साथ एकीकरण में गहराई तक गए हैं। इसमें हमारे ऑनलाइन मार्केटप्लेस के माध्यम से पूरे भारत में उपभोक्ताओं के साथ जुड़ने के अवसरों की पहचान करना, ओमनी-चैनल इंटीग्रेशन के माध्यम से उनकी ऑनलाइन उपस्थिति को बढ़ाना और यह सुनिश्चित करना शामिल है कि उनका अधिक स्टॉक ऑनलाइन दिखाई दे। इसके अलावा, हमने अपने भागीदारों को उपभोक्ता अंतर्दृष्टि के साथ सक्षम किया है, जो उन्हें अपने मौजूदा उत्पाद पोर्टफोलियो में विविधता लाने में मदद करता है। हम यह सब बड़े पैमाने पर करने में सक्षम हैं, और हम त्योहार के समय में बहुत आश्वस्त महसूस कर रहे हैं।

क्या महामारी की अवधि के दौरान उपभोक्ता मांग और वरीयताओं में भी एक स्पष्ट बदलाव आया है?

हां, उपभोक्ताओं की पसंद में थोड़ा बदलाव आया है। पिछले कुछ महीनों में कुछ श्रेणियों में तेजी से वृद्धि हुई है। जाहिर है, घर से काम करने वाले अधिक से अधिक उपभोक्ताओं के साथ, कम्फर्ट वियर, लाउंजवियर, स्पोर्ट्स और एथलीजर जैसी श्रेणियों ने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है। इसलिए, अपने सभी भागीदारों के साथ काम करते हुए, हमने सुनिश्चित किया है कि हमारे पास इन श्रेणियों में नवीनतम ट्रेंड हैं, जिन्हें हमारे सभी उपभोक्ताओं के लिए सुलभ बनाया जा सकता है। हम उद्योग में सर्वश्रेष्ठ के साथ साझेदारी करना जारी रखते हैं, और हमारा मुख्य फोकस महानगरों और टियर- II+ कस्बों में ग्राहकों के बीच की खाई को पाटना है।

आपने उपभोक्ता अंतर्दृष्टि का उल्लेख किया है। क्या आप इस बात को गहराई से समझ सकते हैं कि ये अंतर्दृष्टि उपभोक्ताओं के लिए हमारे क्यूरेटेड किफायती मूल्य चयन को कैसे आकार देती है?

मैं आपको एक उदाहरण देता हूं। इस समय, एक बड़ा उपभोक्ता चलन है जहाँ खरीदार आरामदायक, खुले जूते की तलाश में हैं। हमने फुटवियर सेगमेंट में अपने ब्रांड पार्टनर्स के साथ इस अंतर्दृष्टि को साझा किया। उदाहरण के लिए, अन्य खंडों में, उपभोक्ता विशिष्ट सामग्री की तलाश में हैं जो आराम में सहायता करती है। हमने विवरण पर पूरा ध्यान दिया। अपने ब्रांड भागीदारों और विक्रेताओं के साथ मिलकर काम करते हुए, हमने अपने चयन को इस तरह की बदलती उपभोक्ता प्राथमिकताओं के अनुरूप बनाया है।

बड़े ब्रांड्स ​के अलावा, क्या हम छोटे विक्रेताओं और ऑफलाइन खुदरा भागीदारों के विस्तारित पारिस्थितिकी तंत्र के साथ भी साझेदारी कर रहे हैं

बिल्कुल। इस समय के दौरान ऑफ़लाइन खुदरा विक्रेताओं के लिए व्यापार निरंतरता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से, हम रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से ग्राहकों के लिए पूरी तरह से एकीकृत निर्बाध खरीदारी अनुभव बना रहे हैं। यह फ्लिपकार्ट प्लेटफॉर्म के साथ ऑफलाइन स्टोर्स को एकीकृत करके और सेवाओं का एक ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र बनाकर शुरू किया जा रहा है जो विक्रेताओं और ग्राहकों दोनों को लाभान्वित करता है। फेस्टिव सीजन की तैयारी में हम इस तरह की पार्टनरशिप के जरिए अपने फैशन पोर्टफोलियो का विस्तार करना जारी रखेंगे।

Flipkart Fashion Max Partnership

छोटे ऑफ़लाइन खुदरा विक्रेताओं और छोटे विक्रेताओं के लिए, हमने सार्थक साझेदारी के माध्यम से पूरी तरह से एकीकृत, निर्बाध खरीदारी अनुभव बनाया ताकि उन्हें अपने स्टोर ऑनलाइन ले जाने में मदद मिल सके।
कई छोटे व्यवसायों के लिए महामारी की अवधि विशेष रूप से कठिन रही है, और उनमें से कुछ कठिन नकदी-प्रवाह चक्रों से गुजर रहे हैं। इसलिए, हमने जो एक हस्तक्षेप किया है, वह है इन भागीदारों को आराम से व्यापार और परिचालन मानदंडों के साथ मदद करना और यह सुनिश्चित करना कि हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकें। हमने उन्हें व्यापार, संचालन और नकदी प्रवाह पर समर्थन दिया है।

इसके अलावा, हमने कैटेगरी मिक्स और कंज्यूमर-लीड इनसाइट्स पर अंतर्दृष्टि साझा की है, ताकि वे भी त्योहार के समय में अपनी योजना बना सकें।

अंत में, इस साल द बिग बिलियन डेज़ के दौरान फ्लिपकार्ट फैशन की पेशकशों के बारे में क्या अनोखा या अलग है?

फैशन की बात करें तो बाजार में वैल्यू को लेकर काफी जागरुकता है। हम उम्मीद करते हैं कि बहुत से नए ग्राहक पहली बार ई-कॉमर्स का अनुभव करेंगे, जो कि सामर्थ्य और पहुंच पर आधारित है। हमारी कुंजी इस बार हमारी साझेदारी होगी, जो बहुत तेज है, और उत्पाद पोर्टफोलियो और मूल्य प्रदान करने के मामले में अधिक सहयोग हुआ है। और जबकि बहुत सारी रोमांचक पेशकशें हैं, बैक-एंड पर प्रयास इस बार काफी मजबूत रहा है।


यह भी पढ़ें

Enjoy shopping on Flipkart

0 Shares
Share
Tweet
Share
WhatsApp
Telegram