Home Hindi #सेल्फमेड: रॉकेट सिंह से प्रेरित, प्ले स्कूल शिक्षिका से लेकर ऑनलाइन उद्यमी तक!

#सेल्फमेड: रॉकेट सिंह से प्रेरित, प्ले स्कूल शिक्षिका से लेकर ऑनलाइन उद्यमी तक!

0
Read this article in English | বাংলা | தமிழ் | ಕನ್ನಡ | ગુજરાતી | मराठी

सुमीत कौर एक किंडरगार्टन शिक्षिका,अपनी नौकरी से प्यार करती थी। लेकिन बॉलीवुड की एक फिल्म रॉकेट सिंह: सेल्समैन ऑफ द ईयर को देखने के बाद उनके जीवन में चीजें काफी बदल गईं। उससे प्रेरित होकर, उन्होंने अपना ऑनलाइन व्यवसाय शुरू किया। फ्लिपकार्ट पर बिक्री शुरू होने के बाद, सुमीत की किस्मत आसमान छूने लगी। और पता है उन्होंने अपनी कंपनी का नाम क्या रखा है? रॉकेट सेल्स कॉर्प! हिम्मत और दृढ़ संकल्प की इस कहानी से प्रेरणा लें।

#सेल्फमेड: रॉकेट सिंह से प्रेरित, प्ले स्कूल शिक्षिका से लेकर ऑनलाइन उद्यमी तक!
0

सुमीत कौर, दिल्ली की फ्लिपकार्ट विक्रेता

जैसा कि जिष्णु मुरली को बताया गया है


2013 में, मैं फ्लिपकार्ट विक्रेता बनीं। अब तक, यात्रा काफी अच्छी रही है। मैं अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रही हूँ। लोग आमतौर पर ऑनलाइन कारोबार शुरू करते हैं और उन्हें जल्दी बंद कर देते हैं। लेकिन मैं पिछले छह साल से काम कर रही हूँ और मुझे ऐसा नहीं लगता कि मैं इससे ऊब गई हूँ।मैंने नई श्रेणियां शुरू कीं और नए उत्पादों को जोड़ा है – ऑनलाइन बिक्री ने मुझे विविध श्रेणियों में बिक्री करने की आज़ादी दी है।
ऑफलाइन स्टोर को सेट करना एक महंगा कार्य होता है। सिर्फ किराए और सामग्री की लागत में ही बहुत पैसा लग जाता है। इसलिए मेरे दिमाग में ऑनलाइन बिक्री करने का विचार आया। एक ऑनलाइन ग्राहक के रूप में मैं काफी उत्सुक थी कि यह सब कुछ कैसे काम करता है। मैं उन लोगों के पास गई, जो पहले से ही ऑनलाइन कारोबार चला रहे थे और मैंने उनसे सीखा। ऑफलाइन स्टोर चलाने वाले विक्रेताओं की तुलना में ऑनलाइन काम करना कम खर्चीला था। मुझे वास्तव में ऐसा लगा कि पूरे देश को अपना उत्पाद बेच सकती हूँ।
मैंने शुरू में सौंदर्य उत्पादों (ब्यूटी प्रोडक्ट्स) और डियोड्रेंट के साथ शुरुआत की थी, ऐसे उत्पाद (प्रोडक्ट) जिन्हें मैं आसानी से और कम कीमत पर खरीद सकती थी। फिर मैं परफ्यूम, कोलोजेन्स बेचने के लिए आगे बढ़ी और फिर स्वास्थ्य और वैलनेस श्रेणी में स्थानांतरित हो गई क्योंकि मैंने यह पाया कि उत्पादों में अधिक विविधता सीधे बेहतर बिक्री की संख्या को प्रभावित करती है। इसलिए मैंने फ्लिपकार्ट पर अधिक से अधिक उत्पादों को सूचीबद्ध करना शुरू किया। हाल ही में, मैंने घरेलू उपकरण बेचना घरेलू उपकरण.

जब भी मुझे कोई समस्या हुई है फ्लिपकार्ट हमेशा मदद के लिए तैयार था। मैं विभिन्न विषयों, जिन्हें मैं नहीं जानती पर ज्ञान प्राप्त करने के लिए वेबिनार में भाग लेती हूँ। जबसे मैंने फ्लिपकार्ट की बिक्री युक्तियों और श्रेणी प्रणालियों का अनुसरण करना शुरू किया है, तबसे मैं एक गोल्ड विक्रेता रही हूँ। मेरा कार्यालय सर्टिफिकेट्स से भरा हुआ है।
मैं चाहती थी कि हमारी बिक्री एक रॉकेट की तरह ऊपर जाए, और हम सिख समुदाय से हैं, जो ईमानदार और मेहनती होते हैं। बॉलीवुड फिल्म रॉकेट सिंह: सेल्समैन ऑफ द ईयर ’में एक सिख व्यक्ति की कहानी है, जिसने अपनी सफलता की कहानी शून्य से लिखी, जिसने मुझे अपनी कंपनी का नाम रॉकेट सेल्स कॉर्प रखने के लिए प्रेरित किया।
एक फ्लिपकार्ट विक्रेता के रूप में मैंने जिस वृद्धि का अनुभव किया है वह शानदार है। मैंने सिर्फ ₹ 10,000 से शुरुआत की और अब मेरा टर्नओवर करोड़ों में है।
अब लगभग सभी ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर मेरे उत्पाद सूचीबद्ध हैं। मैंने फ्लिपकार्ट से शुरुआत की और वे मेरी पूरी ऑनलाइन उद्यमी यात्रा में वास्तव में सहायक रहे हैं। वे मेरे घर भी आए और मुझे व्यवसाय स्थापित करने में मदद की।
मुझे इस वर्ष द बिग बिलियन डेज़ सेल के लिए बड़ी योजनाएँ मिली हैं. मैंने हाल ही में घरेलू उपकरणों की श्रेणी की बिक्री शुरू की है और मेरी योजना है कि जितने उत्पाद हो सकें मैं उतने उत्पाद सूचीबद्ध कर सकूं। इस वर्ष मेरा एक व्यावसायिक लक्ष्य है और यह घरेलू उपकरणों की श्रेणी में बिक्री का विस्तार करना है।
मेरे परिवार ने भी फ्लिपकार्ट के साथ मेरे कार्य में सक्रिय रुचि ली है। मेरे पति का कंस्ट्रक्शन का व्यवसाय था। जब मैंने खुद का व्यवसाय करने का फैसला किया तो उन्होंने मेरा पूरा समर्थन किया। यहां तक कि बच्चों ने भी अपनी तरह से मेरी मदद की। उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि काम करते समय मुझे परेशानी न हो और वे अपने आप ही अपनी थोड़ी और देखभाल करने लगे, जिससे मुझे अपने सपने पर ध्यान केंद्रित करने का समय मिल गया। थोड़े समय के बाद, मेरे पति ने अपने व्यवसाय को बंद कर दिया और पूरे समय मेरी मदद करने लगे। अब हमारे पास एक और कंपनी है, जिसका नाम इंफिनिटी ग्रुप है जो फ्लिपकार्ट पर बिक्री कर रही है।
शिक्षक बनना एक संतोषजनक काम था। लेकिन एक समय ऐसा भी था जब प्ले स्कूल में पढ़ाने से मुझे अपनी ज़रूरतों को पूरा करने में मदद नहीं मिलती थी। इसलिए मैंने अपना खुद का कुछ काम शुरू करने का फैसला किया और एक फ्लिपकार्ट विक्रेता बनने का विचार सबसे अच्छा था।


यह भी पढ़ें: #सेल्फमेड गृहणी से लेकर हॉटशॉट उद्यमी तक – इस फ्लिपकार्ट विक्रेता ने अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रतिकूल परिस्थितियों पर काबू पाया

Enjoy shopping on Flipkart

About the Author

Jishnu Murali
Jishnu Murali

जिष्णु मुरली फ्लिपकार्ट स्टोरीज़ के साथ एक लेखक हैं। वह भोजन, इतिहास और परंपरा के माध्यम से विभिन्न संस्कृतियों का अनुभव करना पसंद करते हैं। संगीत और गहरा हास्य उसे बनाए रखता है।