एक साथ मजबूत – इस पति-पत्नी की जोड़ी ने फ्लिपकार्ट सैलर्स के रूप में अपना सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया!

Read this article in English | বাংলা | தமிழ் | ಕನ್ನಡ | ગુજરાતી | मराठी

#सेल्फमेड फ्लिपकार्ट सैलर रितेश और उनकी पत्नी अपने वित्तीय विकास को संभालने के लिए उद्यमी और व्यावसायिक भागीदार बने। ऑफ़लाइन बेचकर, वे अपने व्यवसाय को उतनी तेजी से नहीं बढ़ा पा रहे थे जितना उन्होंने सपना देखा था। जल्द ही, उन्होंने ई-कॉमर्स के लाभों और आसानी को अपनाया, और तब से पीछे मुड़कर नहीं देखा! द बिग बिलियन डेज़ 2020 के दौरान, इस जोड़ी ने अपनी सेल्स की पीक को देखा! उनकी प्रेरक कहानी पढ़ें और जानें कि उन्हें फ्लिपकार्ट पर अपनी असली लक्ष्य कैसे मिला

Flipkart sellers

इस कहानी में: कैसे यह पति-पत्नी की जोड़ी व्यावसायिक भागीदार बनी और उन्होंने #सैल्फमेड फ्लिपकार्ट सेलर्स के रूप में अपने कैरियर को पाया।


मेरा नाम है रितेश कुमार शर्मा। मैं आर्मी बैकग्राउंड से आता हूँ — मेरे पिता आर्म्ड फोर्सेज़ में थे — और मैं परिवार में व्यवसाय शुरू करने वाला पहला व्यक्ति था। मैं एलआर रिटेल नामक कंपनी चलाता हूं और फ्लिपकार्ट पर हमारा ब्रांड मोक्षी है। मैं जनवरी 2016 से फ्लिपकार्ट seller सैलर हूँ।

एन्टरप्रेन्योर बनने से पहले, मैं सर्विस सेक्टर में काम कर रहा था, लेकिन जल्द ही एहसास हुआ कि मैं अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता हूँ। मुझे पहले से ही पता था कि मेरा बिजनेस पार्टनर कौन होगा ー मेरी पत्नी, जो अब एलआर रिटेल की मालिक है।

मैंने और मेरी पत्नी ने ऑफलाइन बिक्री का कारोबार करना शुरू किया और इससे बहुत कुछ सीखा। एक बार जब हमें एहसास हुआ कि यदि हम ऑनलाइन बिक्री करें तो हम और अधिक ग्राहकों तक पहुँच सकते हैं और अपना व्यवसाय बढ़ा सकते हैं, तो हमने #सैल्फमेड फ्लिपकार्ट सेलर्स के रूप में रजिस्टर किया। हमें पता था कि हमने सही फैसला लिया है जब हमने ग्राहकों की संख्या को देखा जिन्हें हम बिक्री करेंगे। एक बार जब हम ऑनबोर्ड हो गए, हमें हर दिन 10-20 ऑर्डर मिलने लगे और जल्द ही संख्या बढ़ने लगी। हमें 35-40 ऑर्डर मिलने लगे और आज हम एक दिन में कम से कम 100 ऑर्डर मिलते हैं।

अब तक अनुभव बहुत अच्छा रहा है। हमारा सारा ध्यान और प्रयास अब फ्लिपकार्ट के ग्राहकों से आने वाले ऑर्डर पर केंद्रित है और हमने तब से मुड़कर नहीं देखा है। फ्लिपकार्ट के साथ साझेदारी के बाद से हमारे व्यापार पर प्रभाव जबरदस्त रहा है!

द बिग बिलियन डेज़ सेल से पहले इस साल, हमने विस्तार से हर चीज की योजना बनाई — हमारे ग्राहकों के लिए ऑफर, उत्पादों की सूची, पैकेजिंग सामग्री की खरीद, गोदाम स्थान प्रबंधन और ग्राहकों की मांग को पूरा करने के लिए। फ्लिपकार्ट से वेयरहाउस स्पेस, लॉजिस्टिक्स के बारे में जानकारी, और फ्लिपकार्ट सेलर टीम से सहयोग ने वास्तव में हमें लाभ दिया।

इन प्रयासों के कारण, हम अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहे। हमने इस साल की सेल के दौरान हर दिन लगभग 70,000 उत्पाद बेचे।

इस साल की शुरुआत में, कोविड-19 महामारी लॉकडाउन के दौरान, सब कुछ बंद था। हमने सोचा था कि हम अपने व्यवसाय को वापस पटरी पर नहीं ला पाएंगे। लेकिन फिर हमें फ्लिपकार्ट का फोन आया और हमें बताया गया कि हम फिर से ऑनलाइन बिक्री शुरू कर सकते हैं। हमने सैनिटाइजेशन के लिए सभी सरकारी निर्देशों का पालन किया और हमने अपने कर्मचारियों का अधिक से अधिक ध्यान रखा।

हमारे कर्मचारियों ने व्यवसाय को फिर से चलाने के लिए हर कदम पर सहयोग किया। फ्लिपकार्ट पर हमारा अकाउंट मैनेजर भी नियमित रूप से संपर्क में रहता था और हमने उसके निर्देशों के अनुसार अपने व्यवसाय संचालन को संशोधित किया।

फ्लिपकार्ट हम जैसे सैलर्स का बहुत सहयोग करता है। ऑनबोर्डिंग बहुत आसान है और उनके द्वारा दी जाने वाली जानकारी बहुत साफ है। उत्पादों को लिस्ट करने से पहले हर चीज पर चर्चा की जाती है और मैंने देखा है कि हमारे खाता प्रबंधक के निर्देशों का पालन करने से हमारी सफलता सुनिश्चित हुई!

जैसा जिष्णु मुरली को बताया गया, साथ में पल्लवी सुधाकर द्वारा अतिरिक्त जानकारी।


यह कहानी पसंद आई? भारत भर से फ्लिपकार्ट सैलर्स से अधिक कहानियों को सुनने के लिए इस मजेदार, इंटरेक्टिव मैप में नेविगेट करें!

Enjoy shopping on Flipkart

0 Shares
Share
Tweet
Share
WhatsApp
Telegram