Home Hindi #सेल्फमेड – डेस्क जॉब से लेकर “मनपसंद” जॉब तक, इस फ्लिपकार्ट विक्रेता ने इसे थोड़े प्यार और भरोसे के साथ किया।

#सेल्फमेड – डेस्क जॉब से लेकर “मनपसंद” जॉब तक, इस फ्लिपकार्ट विक्रेता ने इसे थोड़े प्यार और भरोसे के साथ किया।

0
Read this article in English | বাংলা | தமிழ் | ಕನ್ನಡ | ગુજરાતી | मराठी

हम आपको गुजरात के एक फ्लिपकार्ट विक्रेता यश दवे से मिलवाते हैं, जिन्होंने खुद पर भरोसा रखा और अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए अच्छी-खासी नौकरी छोड़ दी। उन्हें क्या प्रेरित करता रहा? उनकी प्यारी पत्नी का समर्थन और खुद पर भरोसा। उनकी प्रशंसनीय कहानी पढ़ें।

#सेल्फमेड – डेस्क जॉब से लेकर “मनपसंद” जॉब तक, इस फ्लिपकार्ट विक्रेता ने इसे थोड़े प्यार और भरोसे के साथ किया।
0

जैसा कि जिष्णु मुरली को बताया गया

यश दवे, गुजरात के नाडियाड के फ्लिपकार्ट विक्रेता हैं

मैं अप्रैल 2016 में फ्लिपकार्ट विक्रेता बन गया और पिछले 3 सालों से अपने उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री कर रहा हूँ। उद्यमी बनने का फैसला करने से पहले मेरे पास एक कॉर्पोरेट नौकरी थी। मैं एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग में अंडरग्रैजुएट हूँ और इसके बाद ही एमबीए पूरा किया।

मैंने जस्टडायल के साथ एक मैनेजरियल प्रोफ़ाइल में काम करना शुरू किया। शुरू में उस काम वह सारी चीज़ें थीं जो मैं चाहता था। लेकिन धीरे-धीरे, यह नीरस हो गया। मैं अपने कार्य और अपने व्यक्तिगत जीवन के बीच संतुलन बनाए रखने में भी सक्षम नहीं हो पा रहा था।

काम के बढ़ते दबाव के कारण, मैं घर से दूर ज़्यादा समय बिताता था और मैं अपने परिवार के लिए समय नहीं दे पाता था और बहुत असंतुष्ट था। तभी मुझे फ्लिपकार्ट पर विक्रेता होने के अवसरों के बारे में पता चला।

मेरे परिवार में मेरे माता-पिता और मेरी पत्नी शामिल हैं। मेरे परिवार के सदस्यों के पास या तो कॉरपोरेट नौकरियाँ हैं या उच्च-वेतन वाली सरकारी नौकरियाँ हैं। इसलिए जब मैंने उनके साथ एक व्यवसाय शुरू करने की इच्छा साझा की, तो किसी ने अच्छी नौकरी छोड़ देने के विचार को नहीं सराहा।

एक व्यवसाय को चलाने में अनिश्चितताओं और जोखिमों को देखते हुए, मेरे परिवार ने मुझे अच्छी वेतन वाली नौकरी नहीं छोड़ने के लिए प्रेरित किया। लेकिन मुझे पूरा भरोसा था कि मेरी सफलता कहीं और है और मैंने ऐसा सोचना कभी नहीं छोड़ा। एकमात्र समर्थन मुझे अपनी पत्नी से मिला था। उसने मुझे प्रेरित किया और मुझे अपने सपनों को कभी नहीं छोड़ने के लिए कहा। उसने मुझे पैकिंग जैसे व्यवसायिक कार्यों में भी सहयोग दिया।

थोड़ा शोध करने के बाद, मैंने पाया कि ऑफ़लाइन व्यवसाय के बजाय ऑनलाइन व्यवसाय करना ज़्यादा आसान है, मुख्यतः क्योंकि मेरे ग्राहक केवल एक जगह तक ही सीमित नहीं थे। और मुझे अपने उत्पादों को पूरे देश में बेचने की ज़रूरत थी।

मैंने सबसे पहले मोबाइल एक्सेसरीज – हेडसेट बेचकर शुरुआत की थी, क्योंकि इन दिनों स्मार्टफोन बहुत ज्यादा डिमांड में हैं। मैं बिलकुल शुरुआत से शुरू कर रहा था और मोबाइल एक्सेसरीज़ को सूचीबद्ध करने में कम निवेश की ज़रूरत थी। आज मैं फ्लिपकार्ट पर 17 से ज़्यादा श्रेणियों में बिक्री करता हूँ – मोबाइल एक्सेसरीज़, कंप्यूटर एक्सेसरीज़, नहाने की आवश्यक वस्तुएं (बाथ एसेंशियल्स), महिलाओं के हैंडबैग, महिलाओं के वस्त्र, पुरुषों के वस्त्र, अन्य श्रेणियों में घरेलू सामान।

जैसे जैसे मैं बेचता रहा, देश भर में भारतीयों द्वारा खरीदे जा रहे उत्पादों को देखकर मेरा आत्म-विश्वास बढ़ा।

अब तक का सफर शानदार रहा है। मैं बहुत कुछ सीखने में सक्षम था और अभी भी सीख रहा हूँ। जैसा कि मैंने पहले बताया है, मैं एक कारोबारी परिवार से संबंध नहीं रखता हूँ, इसलिए एक व्यवसाय खड़ा करना एक बड़ा काम था – उत्पादों की खरीद करना, सही विक्रेता खोजना, पोर्टल को समझना, उत्पादों को कैसे बेचना और जीएसटी फाइल करना – एक उद्यमी के रूप में मेरे सफ़र में यह सब चुनौतियाँ साबित हुए।

लेकिन हर गुजरते दिन के साथ, चीजें आसान होती गईं। मेरे पास मेरे उत्पाद अन्य शॉपिंग साइटों पर भी सूचीबद्ध हैं। लेकिन फ्लिपकार्ट से मुझे जिस तरह का समर्थन मिला वह अद्भुत था। उनके समर्थन ने सब कुछ इतना आसान बना दिया।

द बिग बिलियन डेज़ सेल हमेशा मेरे लिए बिक्री और मुनाफ़ा दोनों के मामले में अच्छा रहा है। पिछले साल मुझे आम तौर मिलने वाले ऑर्डर्स से चार गुना ज़्यादा मिले। मैंने मदद के लिए तीन लोगों को काम पर रखा है, लेकिन सेल के दौरान, मुझे समय पर ऑर्डर पैक करने और संसाधित करने के लिए ज़्यादा लोगों को नियुक्त करना पड़ा। इस साल, मैं और भी बेहतर अनुभव की उम्मीद कर रहा हूँ!

इसे भी पढ़ें:#सेल्फमेड:रॉकेट सिंह से प्रेरित, प्लेस्कूल शिक्षक से ऑनलाइन उद्यमी!

Enjoy shopping on Flipkart

About the Author

Jishnu Murali
Jishnu Murali

जिष्णु मुरली फ्लिपकार्ट स्टोरीज़ के साथ एक लेखक हैं। वह भोजन, इतिहास और परंपरा के माध्यम से विभिन्न संस्कृतियों का अनुभव करना पसंद करते हैं। संगीत और गहरा हास्य उसे बनाए रखता है।