1. Home
  2. Hindi
  3. गुजरात में, यह फ्लिपकार्ट समर्थ सैलर महिला कारीगरों को सशक्त बना रहा है

गुजरात में, यह फ्लिपकार्ट समर्थ सैलर महिला कारीगरों को सशक्त बना रहा है

0
Read this article in English | বাংলা | தமிழ் | ಕನ್ನಡ | ગુજરાતી | मराठी

लंबे समय तक, धवल पटेल ने अपने उत्पादों — गुजरात में कुशल स्थानीय कारीगरों द्वारा बनाए गए हस्तशिल्पों को स्थानीय बाजारों में बेचा। जब उसने फ्लिपकार्ट पर बिक्री के लाभों के बारे में ऑनलाइन वीडियोज़ देखे, तो उनके पास एक शानदार विचार आया! वह अपने आस-पास के गाँवों में महिला कारीगरों को सशक्त बनाना चाहते थे और उन्होंने इसे #सैल्फमेड फ्लिपकार्ट सैलर के रूप में करने का तरीका ढूंढ लिया! पढ़ें कि कैसे ई-कॉमर्स नवरंग हैंडीक्राफ्ट्स और उसके कारीगरों को ग्राहकों की कल्पना से परे जाने में मदद कर रहा है

गुजरात में, यह फ्लिपकार्ट समर्थ सैलर महिला कारीगरों को सशक्त बना रहा है
0

मेरा नाम है धवल पटेल। मैं नवरंग हैंडीक्राफ्ट्स चलाता हूँ, और मैं फ्लिपकार्ट के साथ #सैल्फमेड समर्थ सैलर हूँ। हम गुजरात में राजकोट और वीरपुर में स्थित हैं। हम हैंडीक्राफ्ट्स बेचते हैं जैसे ड्राई फ्रूट्स बॉक्स, लेटरबॉक्स, लकड़ी के स्टूल, माउथ फ्रेशनर के लिए बॉक्स, लकड़ी के स्टैंड और अन्य गिफ्टिंग वस्तुएं। इन वस्तुओं के अलावा, हम तौलिए भी बेचते हैं।

 

फ्लिपकार्ट समर्थ सैलर बनने से पहले मैं इन उत्पादों को स्थानीय बाजार में बेचता था। तब मैने यूट्यूब पर कई फ्लिपकार्ट वीडियोज़ देखने शुरू किए। तब 2018 में, मैने फ्लिपकार्ट के साथ पार्टनरशिप की और अब तक की यात्रा अद्भुत रही है।

शुरू में, हमें हर दिन लगभग 20-25 ऑर्डर मिल रहे थे, लेकिन अब, संख्या बढ़कर हर दिन 80 ऑर्डर हो गई है। हमें उन शहरों से ऑर्डर मिल रहे हैं, जिनके बारे में हमने पहले सुना भी नहीं था! हमारे उत्पाद पूरे देश में नए ग्राहकों तक पहुंच रहे हैं ー जो मुझे लगता है कि सबसे अच्छी बात है जो ई-कॉमर्स मेरे जैसे सैलर्स के लिए कर सकता है। मैं अब एक सिल्वर सैलर हूँ और मैं बेहद खुश हूँ।

samarth seller

ई-कॉमर्स की मदद से, मेरी कंपनी हमारे आसपास के कारीगरों के लिए कुछ अच्छा करने में भी सक्षम रही है। हमारे पास के क्षेत्र में कुछ गाँव हैं जहाँ महिला कारीगर सुंदर हैंडीक्राफ्ट्स बनाते हैं। मेरे अधीन लगभग 35-40 कर्मचारी कार्यरत हैं। उनमें से पंद्रह मेरी वर्कशॉप में काम करते हैं और बाकी लोग घर से काम करते हैं।

हम कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, डिजाइन पैटर्न समझाते हैं, और हमारे पास एक असेंबलिंग यूनिट है जहां हर उत्पाद को गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए ठीक से असेंबल किया जाता है। मैं उन्हें वित्तीय अवसर प्रदान करना चाहता था और उनके हाथों से बने उत्पादों को बेचकर समुदाय की मदद करना चाहता था। उनके पास कला के रूप में बारीक कौशल हैं, इसलिए मैंने उन्हें सशक्त बनाने के लिए यह पहल की। मैंने फ्लिपकार्ट पर समर्थ सैलर के रूप में अपनी किस्मत आजमाई और मैं सफल रहा!

 

फ़्लिपकार्ट इस्तेमाल करने के लिए एक बहुत ही आरामदायक प्लेटफ़ॉर्म है। फ्लिपकार्ट पर सैलर टीम द्वारा ऑनबोर्डिंग को आसान बनाया गया था और हम उनके साथ बिक्री जारी रखना चाहते हैं। प्लेटफ़ॉर्म की रेटिंग प्रणाली भी हमें व्यापार करने में हमारे मानकों को बेहतर बनाने में मदद करती है। मेरी रेटिंग 5 पर 4.5 है। इसका मतलब है कि हमारे ग्राहकों ने हमारे उत्पादों को वास्तव में पसंद किया है! इन उत्पादों की भारी मांग है और आने वाले वर्षों में इस उद्योग में तेजी जारी रहेगी। हमारे पास गुणवत्ता वाले उत्पाद हैं और यह निश्चित रूप से फ्लिपकार्ट की मदद से पूरे भारत में पहुंचेंगे!

samarth seller

मैं हमारे उत्पादों को खरीदने और भारतीय शिल्पकला को बढ़ावा देने के लिए अपने ग्राहकों को धन्यवाद देना चाहता हूँ।

जैसा जिष्णु मुरली को बताया गया, साथ में पल्लवी सुधाकर द्वारा अतिरिक्त जानकारी।

Enjoy shopping on Flipkart

About the Author

Jishnu Murali
Jishnu Murali

जिष्णु मुरली फ्लिपकार्ट स्टोरीज़ के साथ एक लेखक हैं। वह भोजन, इतिहास और परंपरा के माध्यम से विभिन्न संस्कृतियों का अनुभव करना पसंद करते हैं। संगीत और गहरा हास्य उसे बनाए रखता है।

jQuery('.more').click(function(e) { e.preventDefault(); jQuery(this).text(function(i, t) { return t == 'close' ? 'Read More' : 'close'; }).prev('.more-cont').slideToggle() });