#सेल्फमेड-इस फ्लिपकार्ट सैलर ने अपने शौक को एक सफल ऑनलाइन व्यवसाय में बदल दिया!

Read this article in বাংলা | English | தமிழ் | ಕನ್ನಡ | ગુજરાતી | मराठी

जब माइक्रोबायोलॉजी ग्रेजुएट श्रृष्टि मिश्रा शादी के बाद मुंबई चली गईं, तो उन्हें यूट्यूब वीडियो देखकर गहने बनाने में दिलचस्पी आने लगी। जल्द ही उसने इसे एक शौक के रूप में चुना और इससे कमाई करने का फैसला किया। तभी से उन्होंने #सैल्फमेड फ्लिपकार्ट सैलर के रूप में साइन अप किया। पढ़िए उसकी प्रेरक कहानी।

successful online business

मेरा नाम श्रृष्टि मिश्रा है। मैं देहरादून से हूँ और मैं एक सफल ऑनलाइन व्यवसाय चलाती हूँ। मेरे पास माइक्रोबायोलॉजी में पोस्टग्रेजुएट डिग्री है और अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले मैं एक लैबोरेट्री में काम कर रही था। जब मेरी शादी हुई तो मैं मुंबई चली गई। एक दिन, जब मैं कुछ यूट्यूब वीडियो का मजा ले रही थी, तो मैने सोचा कि क्या मैं गहने बनाना सीख सकती हूँ। मुझे वे वीडियो मिले जिनकी मुझे ज़रूरत थी, और एक शौक के रूप में गहने बनाना सीख लिया।

मैं झुमके और चूड़ियाँ बनाती हूँ। मैं डिजाइन करते समय कई तरह के कच्चे माल का उपयोग करती हूँ। मैंने इसे काफी तेज़ी से सीखा और मैं इसमें काफी अच्छी बन गई। फिर एक दिन, जब मैं मॉल में बिकने वाले कुछ गहनों को देख रही थी, मैंने उनके बीच मेरे जैसे डिजाइन देखे। और मैंने देखा कि अन्य ग्राहक उन डिजाइनों के लिए बहुत उत्सुक थे। तभी मैंने उन गहनों को ऑनलाइन बेचने का फैसला किया, जिन्हें मैं बना रही थी। मैंने 2017 में जेबीएनफैशनगैलरी कंपनी शुरू की और फ्लिपकार्ट के साथ पार्टनरशिप की।

मुझे अपने गहनों को अपने इलाके के स्टोर या दुकान पर बेचने का कभी शौक नहीं था। मुझे पहले से ही व्यापक ग्राहक आधार के बारे में पता था जो एक ऑनलाइन कारोबार एक व्यवसाय के मालिक को पेश करता है। इसके अलावा, यदि आप ऑनलाइन बिक्री कर रहे हैं, तो व्यवसाय को ऑफ़लाइन चलाने की तुलना में कम चिंतित होना पड़ता है। मैं अपने घर से व्यवसाय चला रही हूँ। आज सब कुछ डिजिटल है और हर कोई ऑनलाइन खरीदारी करता है। एक और बात मुझे पता चली कि जब आप एक सफल ऑनलाइन व्यवसाय चला रहे हैं, तो आप ग्राहक डेटा को समझ सकते हैं और ट्रेंड के मुताबिक बने रह सकते हैं।

फ्लिपकार्ट मुझे अपने व्यवसाय में बहुत मदद करता है। वे आपकी प्रगति की निगरानी करते हैं और आपके व्यवसाय को बढ़ने में मदद करने के लिए डेटा देते हैं। मेरे मामले में, मुझे गहनों की वैराइटी को बढ़ाने की आवश्यकता थी जिन्हें मैं ऑनलाइन लिस्ट कर रही थी, और उन्होंने मुझे यह पहचानने में मदद की कि मैं किन अन्य कैटेगरीज़ में भी लिस्टिंग कर सकती हूँ।

जब मैंने व्यवसाय शुरू किया, तो मैंने 5,000 का निवेश किया। अब मैं हर महीने ₹10,000 कमाती हूँ। मेरी पिछली बिग बिलियन डेज़ सेल एक अच्छा अनुभव था। मैं महिलाओं के सामान जैसे हैंडबैग, पर्स, वालेट, आदि में अधिक कैटेगरीज़ जोड़ने के बारे में सोच रही हूँ। मेरा परिवार बहुत मददगार है। उन्हें गर्व है क्योंकि मैं व्यवसाय करने वाली परिवार की पहली सदस्य हूँ।

जैसा जिष्णु मुरली को बताया गया

श्रृष्टि जैसी और कहानियाँ पढ़ना चाहते हैं? क्लिक करें यहां

Enjoy shopping on Flipkart

0 Shares
Share
Tweet
Share
WhatsApp
Telegram