1. Home
  2. Hindi
  3. अपने ऐप से बात करके किराने का सामान खरीदें: फ्लिपकार्ट वॉइस असिस्टेंट का इस्तेमाल कर खरीददारी करने के 5 सरल चरण

अपने ऐप से बात करके किराने का सामान खरीदें: फ्लिपकार्ट वॉइस असिस्टेंट का इस्तेमाल कर खरीददारी करने के 5 सरल चरण

0
Read this article in বাংলা | English | ಕನ್ನಡ | தமிழ்

सरल, सुविधाजनक और स्वाभाविक, फ्लिपकार्ट का वॉइस असिस्टेंट ऑनलाइन शॉपिंग को पहले से कहीं ज्यादा आसान बनाता है। इसके इस्तेमाल से आप अपनी जरूरी चीजों को आसानी और तेजी से खरीद सकते हैं- ठीक उसी तरह जैसे कि आप अपने मुहल्ले के दुकानदार से बातचीत करके खरीददारी करते हैं। यह सब एक सहजज्ञान का इस्तेमाल करने वाले एआइ प्लैटफॉर्म की बदौलत है जो आपके प्रत्येक कमांड (आदेश) की पहचान करता है, आप बस हिंदी, अंग्रेजी में बात कर या दोनों भाषाओं के एक सहजज्ञान का इस्तेमाल करने वाले मिश्रण के साथ अपनी खरीददारी शुरु कर सकते हैं। इस उन्नत सुविधा का इस्तेमाल कैसे किया जाए, इसके लिए पढ़ें।

अपने ऐप से बात करके किराने का सामान खरीदें: फ्लिपकार्ट वॉइस असिस्टेंट का इस्तेमाल कर खरीददारी करने के 5 सरल चरण
0

फ्लिपकार्ट के नए वॉइस असिस्टेंट और सर्च सुविधा के साथ आप ऐप पर आसान वॉइस कमांड के साथ किराने के सामान की खरीददारी कर सकते हैं। कल्पना करें कि आप मुहल्ले के सुपरमार्केट में जाकर “1 किलोग्राम प्याज” मांग रहे हैं। आसान है, है न? नई वॉइस असिस्टेंट सुविधा के साथ, आप फ्लिपकार्ट ऐप पर भी स्वाभाविक रूप से बातचीत कर खरीददारी कर सकते हैं। बस ग्रॉसरी सेक्शन पर जाएं और वॉइस असिस्टेंट से बात करें, जिसे ख़ासकर आपकी भाषा और कमांड (आदेश) की पहचान के लिए डिजाइन किया गया है।

शुरु करने के लिए, अंग्रेजी, हिंदी या दोनों की मिश्रित भाषा में बात करें, जैसे कि “केलॉग्स चोकोस”, “हेल्दी कुकिंग ऑयल”, या “मुझे आटा चाहिए,” और आप देखेंगे कि वॉइस असिस्टेंट आपको विकल्प देता है, उत्पाद के विवरण प्रदान करता है और यहां तक कि आपको आपका ऑर्डर देने में मदद करता है। चूंकि यह स्थानी बोलियों, भाषाई विविधताओं, बातचीत के शब्दों और यहां तक कि मिश्रित भाषाई कमांड को समझता है, इसलिए आप उतने ही स्वाभाविक रूप से बात कर सकते हैं, जैसे कि आप असल जीवन में करते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप इन वीडियो को अंग्रेजी और हिंदी में देखें।


अंग्रेजी:

हिंदी:


एकाधिक जरूरी चीजों को आसानी से और दक्षतापूर्व कार्ट में भरने के बारे में जानने के लिए, यहां नवीनतम वॉइस असिस्टेंट सुविधा के उपयोग करने के बारे में एक सरल गाइड दी गई है।

स्टेप 1: फ्लिपकार्ट ऐप पर ग्रॉसरी सेक्शन पर जाएं

 

वॉइस असिस्टेंट

ग्रॉसरी पर जाने के लिए या सुपरमार्ट सेक्शन पर जाने के लिए, अपने फ़ोन पर फ्लिपकार्ट ऐप खोलें। जब आप फ्लिपकार्ट ऐप खोल लेते हैं, चुनें “ग्रॉसरी/राशन” और आरंभ करें। इस क्षण, ऐंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं के लिए वॉइस असिस्टेंस उपलब्ध है, पर यह धीरे-धीरे आईओएस उपयोगकर्ताओं की सेवा में और वेबसाइट पर भी उपलब्ध हो जाएगा।

चरण 2: आप जो आइटम चाहते है उसे सर्च करने के लिए बोलें

वॉइस असिस्टेंट सुविधा के इस्तेमाल के लिए, सर्च बार के बगल में माइक्रोफ़ोन के चिह्न पर टैप करें। वॉइस असिस्टेंट आपको सुपरमार्ट में ले जाएगा और आप अब खरीददारी शुरु कर सकते हैं। किराने के सामान को देखने के लिए, माइक्रोफ़ोन बटन पर टैप करके वॉइस असिस्टेंट को सक्रिय करें और असिस्टेंट को बताएं कि आप क्या देखना या खरीदना चाहते हैं।

वॉइस असिस्टेंट

 

यदि आपके दिमाग में कुछ ख़ास है, तो आप कमांड दे सकते हैं, जैसे कि:

“मुझे 1 किलोग्राम टाटा नमक चाहिए” या “मुझे डेटॉल लिक्विड हैंडवॉश दिखाएं”। ऐसा करने पर, वॉइस असिस्टेंट आपको विभिन्न विकल्प दिखाएगा। उदाहरण के लिए, आप विभिन्न प्रकार के नमक या हैंडवॉश की विभिन्न मात्राओं में से चयन कर सकते हैं।

यदि आप जो खरीदना चाहते हैं, उसे लेकर सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप विभिन्न ग्रॉसरी श्रेणियों को देख सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आप बोलें “पैकेज्ड फूड” या “मुझे स्नैक्स एंड बीवरेजेस” या “हाउसहोल्ड केयर आइटम” दिखाएं।

क्या आप कुछ मीठा खाने के मूड में हैं? आप कुछ इस तरह भी कह सकते हैं “मुझे मीठा खाने का मन हो रहा है” (मुझे कुछ मीठा खाने की इच्छा हो रही है) और देखिए कि आपको अपनी इच्छा के अनुसार कुछ सुझाव मिलते हैं!

वॉइस असिस्टेंट

 

    • सुझाव: नवीनतम ऑफ़रों के बारे में पूछें। सर्वाधिक किफ़ायती ब्रांडों और आइटमों का पता लगाने के लिए, “1 रुपी डील” या “लेटेस्ट ऑफ़र्स” जैसे शब्दों का इस्तेमाल करें।

चरण 3: वॉइस असिस्टेंट को अपने बास्केट में आइटम शामिल करने को कहें

वॉइस असिस्टेंट

मान लें कि आप “ब्रेकफ़ास्ट सीरियल” के बारे में पूछते हैं। ऐसा करने पर, आपको उत्पादों की एक सूची दिखाई पड़ेगी, जिसके बगल में प्रत्येक आइटम की संख्या होगी। अपने बास्केट में कोई आइटम डालने के लिए, आप कुछ यूं बोल सकते हैं, “मेरे बास्केट में ऑप्शन एक डालें” या “मेरे बास्केट में ऑप्शन तीन डालें”। आप ‘ऐड टु बास्केट’ बटन पर क्लिक भी कर सकते हैं।

क्या आप एक से अधिक समान आइटम चाहते हैं? उदाहरण के लिए, यदि आप मैरी गोल्ड बिस्किट खरीद रहे हैं, तो कुछ यूं आजमाएं: “छह मैरी गोल्ड बिस्कुट डालें”।

अपने बास्केट में सभी आइटम को देखने के लिए, माइक्रोफ़ोन को टैप करें और कुछ इस तरह का कमांड दें: “मेरा बास्केट दिखाएं” या “मेरा बास्केट खोलें”।

चरण 4: अधिक किराने के सामान की खरीददारी करें

जब आप अपने बास्केट में आइटम देख रहे होते हैं, तब आप वॉइस असिस्टेंट के साथ शॉपिंग जारी रख सकते हैं। बस माइक्रोफ़ोन बटन पर टैप करें और कमांड दें!


चरण 5: अपना ऑर्डर पूरा करें

वॉइस असिस्टेंट

जब आप शॉपिंग खत्म कर लेते हैं, ‘प्लेस ऑर्डर’ बटन पर क्लिक करें या वॉइस असिस्टेंट को एक कमांड दें, जैसे कि “प्लेस माय ऑर्डर” या “चेकआउट नाउ” या “मेक माय बिल”। आप तब अपना ऑर्डर समरी देख सकते हैं और भुगतान के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

फ्लिपकार्ट की वॉइस असिस्टेंट सुविधा किराने के सामान की खरीददारी को झंझट-मुक्त बनाती है, और आप एक सरल कमांड द्वारा अपने ऑर्डर को ट्रैक या कैंसल कर सकते हैं। तो, अगली बार जब आप किराने के सामान की खरीददारी करना चाहें, बस अपना स्मार्टफ़ोन उठाएं, फ्लिपकार्ट ऐप ओपन करें और सुविधाजनक वॉइस असिस्टेंट के साथ अपना ऑर्डर दें!


यह भी पढ़ें: फ्लिपकार्ट सुपरक्वाइंस: हर चीज जो आपको मल्टी-ब्रांड रिवार्ड ईकोसिस्टम के बारे में जानने की जरूरत है

Enjoy shopping on Flipkart

About the Author

Jishnu Murali
Jishnu Murali

जिष्णु मुरली फ्लिपकार्ट स्टोरीज़ के साथ एक लेखक हैं। वह भोजन, इतिहास और परंपरा के माध्यम से विभिन्न संस्कृतियों का अनुभव करना पसंद करते हैं। संगीत और गहरा हास्य उसे बनाए रखता है।