1. Home
  2. Hindi
  3. फ्लिपकार्ट व्होलसेल के संग गुरुग्राम के एक छोटे कपड़ा विक्रेता के सपनों को मिले पंख

फ्लिपकार्ट व्होलसेल के संग गुरुग्राम के एक छोटे कपड़ा विक्रेता के सपनों को मिले पंख

0
Read this article in English

रैडिमेड क्लोदिंग का व्यापार करने के इच्छुक कपड़ा विक्रेता लाल बाबू दयार को उम्मीद है कि उनके इस नए उद्यम को फ्लिपकार्ट व्होलसेल से बढ़ावा मिलेगा। फ्लिपकार्ट ग्रुप का नया लांच हुआ डिजिटल बी2बी प्लैटफॉर्म भारतीय खुदरा व्यापार की रीढ़ कहे जाने वाले किराना व छोटे कारोबारों को सप्लायरों और विनिर्माताओं से जोड़ता है। छोटे विक्रेताओं को सीमित कर्ज, कम चयन, मार्जिन का अधिक लीकेज आदि जैसी समस्याओं से उबारने के लिए फ्लिपकार्ट व्होलसेल लाल बाबू दयार जैसे विक्रेताओं को सहयोग करती है कि वे ऊंचे सपने देख सकें। यहां पढ़िए लाल बाबू दयार की कहानी उन्हीं के शब्दों में।

फ्लिपकार्ट व्होलसेल के संग गुरुग्राम के एक छोटे कपड़ा विक्रेता के सपनों को मिले पंख
0

पनी प्रेरणादायी उद्यम यात्रा के बारे में बताते हुए लाल बाबू दयार कहते हैं, ’’मैंने 1000 रुपए से गुरुग्राम में कपड़े का कारोबार शुरु किया था।’’ कपड़ा और ड्रेस मैटेरियल के विक्रेता के तौर पर कामयाबी का स्वाद चखने के बाद अब वह रैडिमेड गारमेंट के कारोबार में कदम रखने की तैयारी कर रहे हैं। वह बताते हैं कि कुछ साल पहले जब उन्होंने कपड़े का काम शुरु किया था उसमें और आज रैडिमेड गारमेंट का काम शुरु करने में बहुत विरोधाभास है। उस वक्त उन्हें एक जगह नौकरी भी करनी पड़ती थी ताकि बचत कर सकें, जमीनी स्तर पर सोर्सिंग के अनेक विकल्पों का इंतज़ाम कर सकें तथा लॉजिस्टिक की पेचीदगी को भी खुद ही समझना पड़ता था। लेकिन इस बार नए कारोबार में प्रवेश करना बहुत ही आसान हो गया है, और यह मुमकिन हुआ है फ्लिपकार्ट व्होलसेल के साथ।

पढ़िए लाल बाबू दयार की कहानी उन्हीं के शब्दों में।


कपड़ा कारोबार का गौरवशाली स्वामी बनने का सफर

मैं बिहार का हूं और मैंने सिर्फ 10वीं कक्षा तक की पढ़ाई की है। फैब्रिक डाइंग इंडस्ट्री में काम करने के बाद मैंने 2017 में गुरुग्राम में अपनी दुकान खोली। जब मैंने अपनी दुकान शुरु की थी तब मेरी जेब में केवल 1000 रुपए थे तथा और अधिक पैसे जमा करने के लिए मुझे पार्ट-टाईम नौकरी भी करनी पड़ी। आज में 38 साल का हूं और मेरे बिज़नेस का नाम एलबी फैब्रिक्स है। मैंने दुकान किराए पर ली हुई है किंतु मैं अपने कारोबार से खुश हूं क्योंकि उससे मुझे अच्छी आमदनी हो रही है।

 

अब फ्लिपकार्ट व्होलसेल के संग होगा कारोबार का विस्तार

हालांकि मैं कपड़ा बेचने का काम करता हूं, किंतु अब मैं रैडिमेड गारमेंट के कारोबार में उतरना चाहता हूं। मैंने फ्लिपकार्ट व्होलसेल से जुड़ने का फैसला किया है। इस ऐप का इस्तेमाल करते हुए मैंने कुछ टीशर्ट्स का ऑर्डर कर भी दिया है।

इस ऐप का इस्तेमाल आसान है और दस्तावेज़ जमा कराने के लिए मुझे अच्छा मार्गदर्शन मिला। यह पहली बार जब मैंने थोक माल ऑनलाइन खरीदा है। डिलिवरी टाइम 3 से 4 दिन का था, जबकि आम तौर पर जब मैं दिल्ली से खरीददारी करता हूं तो मेरे ऑर्डर को पहुंचने में एक हफ्ता लग जाया करता है। डिलिवरी में लगने वाला कम समय बहुत बड़ा फायदा है और इससे ग्राहकों को ज्यादा इंतज़ार नहीं करना पड़ता।

फ्लिपकार्ट व्होलसेल पर कीमतें अच्छी हैं। और अगर मैं कुछ लौटाना चाहूं तो ऐसा करने का भी आसान विकल्प है। चूंकि मेरे कपड़े के ग्राहक बेहतर डिजाइन चाहते हैं, तो मैं फ्लिपकार्ट व्होलसेल पर वे कपड़े ऑर्डर करने की भी कोशिश करुंगा जिनकी मांग है।

मेरी दुकान में 4-5 लोग काम करते थे लेकिन कोविड-19 की वजह से आजकल सिर्फ दो कर्मचारी हैं। अब हम होम डिलिवरी भी देते हैं तो ग्राहक कॉल कर के भी ऑर्डर दे सकते हैं।


फ्लिपकार्ट व्होलसेल किराना, रिटेलर व छोटे कारोबार मालिकों (जैसे लाल बाबू दयार) के लिए वन-स्टॉप डिजिटल मार्केटप्लेस है। यह प्रोक्योरमेंट को आसान और स्टॉक सिलेक्शन को स्मार्ट बना देता है, डिलिवरी तेजी से करता है और मुनाफे के मार्जिन में वृद्धि करता है। 2 सितंबर 2020 को फ्लिपकार्ट व्होलसेल ने दिल्ली, गुरुग्राम व बैंगलुरु में परिचालन लांच किया था। ऑनबोर्डिंग आसान है- जो लोग टेक्नोलॉजी को ज्यादा नहीं जानते उनके लिए भी यह ऐप इस्तेमाल करना आसान है।

अब फ्लिपकार्ट व्होलसेल का सहयोग होने से लाल बाबू दयार अपने कपड़े व ड्रैस मैटेरियल कारोबार को नया बल देने के लिए तैयार हैं। वास्तव में, शीघ्र डिलिवरी और आसान रिटर्न पॉलिसी फ्लिपकार्ट व्होलसेल के दो बड़े लाभ हैं। कुछ अन्य विशेष फायदे हैं- 15 दिन का क्रैडिट, आकर्षक मार्जिन का आश्वासन, स्टॉक सिलेक्शन के लिए डाटा-ड्रिवन रिकमंडेशन, इलाकाई आधार पर मांग की जानकारी, उत्पादों की विस्तृत रेंज व फ्लिपकार्ट द्वारा क्वालिटी जांच।

फ्लिपकार्ट व्होलसेल के साथ पूरे भारत के छोटे कारोबारी बड़े सपने देख सकते हैं और देश के बढ़ते रिटेल ईकोसिस्टम में अपने व्यापार को सरलता व तेजी से बढ़ा सकते हैं।


फ्लिपकार्ट होलसेल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और फेसबुक, लिंक्डइन और ट्विटर पर फॉलो करें 

Enjoy shopping on Flipkart

About the Author

Team Flipkart Stories

यह कहानी फ्लिपकार्ट स्टोरीज़ एडिटोरियल टीम द्वारा लिखी और संपादित की गई थी। हमारे साथ संपर्क करने के लिए, कृपया संपर्क फ़ॉर्म का उपयोग करें, या हमें ट्विटर या फेसबुक पर एक संदेश भेजें।

jQuery('.more').click(function(e) { e.preventDefault(); jQuery(this).text(function(i, t) { return t == 'close' ? 'Read More' : 'close'; }).prev('.more-cont').slideToggle() });