Home Hindi नकली फ़्लिपकार्ट जॉब्स और जालसाज़ एम्प्लॉयमेंट एजेंटों से सावधान रहें

नकली फ़्लिपकार्ट जॉब्स और जालसाज़ एम्प्लॉयमेंट एजेंटों से सावधान रहें

0
Read this article in मराठी | English | ಕನ್ನಡ | বাংলা | தமிழ் | ગુજરાતી

क्या आपको या आपके किसी परिचित को ऐसा कोई ईमेल या एसएमएस टेक्स्ट संदेश मिला है, जिसमें पैसे देकर फ़्लिपकार्ट में किसी नौकरी का भरोसा दिया गया हो? तो ऐसे फ़्लिपकार्ट जॉब ऑफ़रों और जालसाज़ भर्ती एजेंटों के झांसे में मत आइए। यदि आपको ऐसे संदेश मिले तो आप क्या करेंगे, यह यहां बताया गया है

नकली फ़्लिपकार्ट जॉब्स और जालसाज़ एम्प्लॉयमेंट एजेंटों से सावधान रहें
0

क्या आपको किसी अनजान व्यक्ति या किसी ऐसे व्यक्ति से कोई ईमेल या कोई एसएमएस मिला है, जो खुद को एम्प्लॉयमेंट एजेंट होने का दावा करता हो और आपको फ़्लिपकार्ट में या फ़्लिपकार्ट ग्रुप की किसी कंपनी में, जैसे कि eKart लॉजिस्टिक्स, Jeeves-F1, Myntra, Jabong, PhonePe या 2GUD में नौकरी देने का भरोसा दे रहा हो? यकीन मानिए आप अकेले नहीं हैं। नकली फ़्लिपकार्ट नौकरियों से सावधान रहिए!

फ़्लिपकार्ट में नौकरी के अवसर मिलना आकर्षक बात है और लोग ऐसा चाहते भी हैं, पर उन नौकरियों को कभी रिसेलरों या एजेंटों को नहीं सौंपा जाता है। इन ईमेलों का जवाब देने से पहले या इन एसएमएस की टेक्स्ट में दिए फ़ोन नम्बरों पर कॉल करने से पहले, बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताने लायक बात ये है कि: ऐसा न करें। फ़्लिपकार्ट की नौकरियां (या फ़्लिपकार्ट ग्रुप की कंपनी की कोई नौकरी) बिक्री के लिए नहीं होती हैं। फिर से कह रहे हैं, फ़्लिपकार्ट की नौकरियां बिक्री के लिए नहीं होती। ऐसे चतुर लोगों के झांसे में आने से बचें। ये ऐसे जालसाज़ लोग होते हैं, तो गलत फायदे के लिए नकली नौकरी का जाल बिछाते हैं। अव्वल तो ये जालसाज़ लोग या संगठन फ़्लिपकार्ट द्वारा नौकरी के ऑफ़रों के बदले पैसे लेने के लिए अधिकृत नहीं होते। आपको सलाह दी जाती है कि आप ऐसे गुमराह करने वाले संदेशों पर ध्यान न दें और नौकरी की तलाश वाले किसी अन्य व्यक्ति को सावधान करें, जो कि ऐसे जालसाज़ों के चंगुल में आसानी से आ सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़ें।

क्या आपको नकली फ़्लिपकार्ट नौकरियों की पेशकश मिली है? उनके झांसे में न आएं

निश्चित रूप से, आपने वीज़ा स्कैम, पासपोर्ट स्कैम और जॉब स्कैम के बारे में सुन रखा होगा। इसी तरह का एक नकली फ़्लिपकार्ट जॉब स्कैम की घटना हमारे नजर में आई है। हमें जानकारी मिली है कि कुछ गलत लोग खुद को फ़्लिपकार्ट या इसके ग्रुप की किसी कंपनी (eKart लॉजिस्टिक्स, Jeeves-F1, Myntra, Jabong, PhonePe या 2GUD समेत) के कर्मचारी या प्रतिनिधि अथवा एजेंट बताकर लोगों को नकली रोज़गार विज्ञापन और नकली नौकरी की पेशकश देकर उन्हें गुमराह करते हैं और उनके साथ जालसाज़ी करते हैं। इसके अलावा, हमें यह भी सूचना मिली है कि ये लोग या एजेंसियां नौकरी की तलाश रखने वाले संभावित लोगों को फ़्लिपकार्ट या इसके ग्रुप की कंपनियों में नौकरी दिलाने के एवज़ में पैसे की मांग करते हैं।

यदि आप या आपके कोई परिचित को कोई एसएमएस, टेलीफ़ोन कॉल, ईमेल मिला हो या किसी अन्य प्रकार से संपर्क किया गया हो, अथवा आपको कोई पर्चा, नोटिस या प्रिंट मीडिया, ऑनलाइन मीडिया या सोशल मीडिया में इस आशय का कोई विज्ञापन दिखाया गया हो, तो आपको सलाह दी जाती है और आगाह किया जाता है कि आप उन पर कतई भरोसा न करें या उनका कोई जवाब न दें।

फ़्लिपकार्ट यह स्पष्ट रूप से बताना चाहता है कि इसका ऐसे गैर-कानूनी और जालसाज़ गतिविधियों में लिप्त किसी व्यक्ति या संगठनों से कोई लेना-देना नहीं है। हम अपने ग्राहकों, नौकरी की तलाश रखने वाले लोगों और आम लोगों को आगाह करते हैं कि ऐसे संदेशों या विज्ञापनों को लेकर सचेत और सतर्क रहें और उन्हें शक या संदेह की नजर से देखें। इसके अलावा, फ़्लिपकार्ट अपने ब्रांड नाम और प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने वाले ऐसे जालसाज़ व्यक्तियों और संगठनों के खिलाफ़ कानूनी कार्यवाही कर सकता है।

फ़्लिपकार्ट किसी व्यक्ति या भर्ती एजेंसियों को फ़्लिपकार्ट में नौकरी के एवज़ में पैसे लेने के लिए अधिकृत नहीं करता है, और न ही ऐसा अतीत में कभी किया गया है। कृपया इस बात को लेकर सतर्क रहें कि नकली फ़्लिपकार्ट नौकरियों के विज्ञापन जालसाज़ी की मंशा वाले या परोक्ष मंशा रखने वाले व्यक्तियों या समूहों/संगठनों द्वारा जारी किए जाते हैं। ऐसे व्यक्ति और संगठन आम लोगों के साथ धोखा कर गलत लाभ हासिल करने के लिए कपटपूर्ण तरीका अपना सकते हैं। ऐसे लोगों के हाथों में आपका धन, दस्तावेज और निजी और वित्तीय जानकारी काफी खतरे में होते हैं।

Fake Flipkart jobs - be cautious

यदि आपको नकली फ़्लिपकार्ट नौकरी का भरोसा दिया जाता है, तो आप क्या करेंगे?

सबसे पहले, इस बात की तहकीकात कर लें कि आपको जो संदेश मिला है या आप जो वेबसाइट देख रहे हैं, वह प्रामाणित है या नकली है। क्या वह ईमेल या टेक्स्ट किसी अधिकृत flipkart.com अकाउंट से या किसी कंपनी की ओर से जो फ़्लिपकार्ट द्वारा भर्ती करने के लिए अनुबंध की गई है, उससे भेजा गया है? प्रामाणिक फ़्लिपकार्ट नौकरियों को केवल विश्वसनीय और भरोसेमंद करियर साइटों पर ही पोस्ट किया जाता है। उन्हें flipkartcareers.com पर तथा फेसबुक पेज परफ़्लिपकार्ट में नौकरीमें भी सूचीबद्ध किया जा सकता है।

यदि आपकी प्रोफ़ाइल किसी भर्ती से मेल खाती हो, तो फ़्लिपकार्ट के अधिकृत भर्ती पार्टनर भी आपसे संपर्क कर सकते हैं, पर वे हमेशा आपसे नौकरी का विवरण साझा करेंगे। इसके अलावा, कृपया इस बात का ध्यान रखें कि फ़्लिपकार्ट के अधिकृत भर्ती पार्टनर नौकरी की चाह रखने वाले किसी वक्ति या आवेदक से कभी पैसे की मांग नहीं करते हैं। यदि कोई भर्तीकर्ता आपसे पैसे की मांग करता है, तो तुरंत आप इस मामले को हमारे कस्टमर सपोर्ट चैनलों। को सूचित करें। या हमसे ट्विटर अकाउंट @workatflipkart पर संपर्क करें।

फ़्लिपकार्ट के भर्तीकर्ता फ़्लिपकार्ट ग्रुप की कंपनियों में नौकरियों के विज्ञापन वाले अवांछित संदेश नहीं भेजते। उससे भी अहम बात यह है कि नौकरियों के लिए वे कभी कोई पैसे या धन नहीं लेते। फ़्लिपकार्ट की सभी नौकरियां प्रतिभा के आधार पर दी जाती हैं।

यदि आपको कोई संदेश मिले जो आपको संदेहास्पद लगता हो, तो कृपया तुरंत इसकी सूचना हमें दीजिए। नकली फ़्लिपकार्ट नौकरियों से झांसे में न आइए। याद रखिए, फ़्लिपकार्ट और फ़्लिपकार्ट ग्रुप की कंपनियों में नौकरियों की भारी मांग रहती है, पर वे केवल प्रतिभा के आधार पर दी जाती है। फ़्लिपकार्ट पर नए उत्पादों की बिक्री हमेशा काफी सम्मोहक लगता है, पर नौकरियां उन बिक्री की चीज़ों में से एक नहीं होतीं।


हमारे सुरक्षित शॉपिंग खंड में ग्राहक जागरुकता से जुड़ी और जानकारी पढ़िए।

Enjoy shopping on Flipkart

About the Author

Team Flipkart Stories
Team Flipkart Stories

यह कहानी फ्लिपकार्ट स्टोरीज़ एडिटोरियल टीम द्वारा लिखी और संपादित की गई थी। हमारे साथ संपर्क करने के लिए, कृपया संपर्क फ़ॉर्म का उपयोग करें, या हमें ट्विटर या फेसबुक पर एक संदेश भेजें।