1. Home
  2. Hindi
  3. पानीपत के एक फ्लिपकार्ट सेलर को सफलता कैसे मिली और उसने भारतीय ग्राहकों के लिए मूल्यों को कैसे बनाया

पानीपत के एक फ्लिपकार्ट सेलर को सफलता कैसे मिली और उसने भारतीय ग्राहकों के लिए मूल्यों को कैसे बनाया

0
Read this article in मराठी | English | বাংলা | ગુજરાતી | ಕನ್ನಡ

महामारी के दौरान ज्यादातर ग्राहकों के ई-कॉमर्स की ओर रुख करने पर, ऑनलाइन सेलर्स ने मांग पूरी करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। पहले से योजना बनाकर और सफलता के प्रति एकाग्रता के साथ, #सेल्फमेड फ्लिपकार्ट सेलर पुनीत जैन ने द बिग बिलियन डेज 2020 सेल के दौरान ना केवल एक नया बेंचमार्क स्थापित किया, बल्कि अपने स्टाफ और सप्लायरों को लाभदायक रोजगार भी प्रदान किया। पढ़ें कि कैसे पानीपत के इस उद्यमी ने अपने प्रयासों से सफलता हासिल की।

पानीपत के एक फ्लिपकार्ट सेलर को सफलता कैसे मिली और उसने भारतीय ग्राहकों के लिए मूल्यों को कैसे बनाया
0

इस कहानी में: #सेल्फमेड फ्लिपकार्ट सेलर पुनीत जैन द बिग बिलियन डेज 2020 सेल के दौरान अपने बेस्ट परफॉर्मेंस के पीछे छुपे रहस्यों के बारे में बताते हैं।


मेरा नाम पुनीत जैन है और मैं पानीपत, हरियाणा का रहने वाला हूं। मैंने 2012 में एक उद्यमी के रूप में अपनी यात्रा शुरू की, इसके पहले मैं एक नियमित नौकरी करता था। मैंने ऑनलाइन सेलिंग में संभावना देखी, और मेरे अनुभव से मुझे लगा कि यह आने वाले दशक में बहुत उन्नति करने वाला है। मेरे परिवार के लिए यह हैरान करने वाली बात नहीं थी कि मैं इस डोमेन में अपना बिजनेस शुरू करने की सोच रहा था।

पानीपत होम फर्निशिंग मैन्युफैक्चरर्स का जाना-माना हब है। कुछ जांच-पड़ताल के बाद, मुझे पता चला कि एक ऐसा अवसर था जिसे मैं होम फर्निशिंग के अफोर्डेबल सेगमेंट में अपना सकता हूं, जिससे पहले केवल प्रीमियम प्राइस टैग दिखाई देता था।

मैंने होम कैंडी ब्रांड नाम के साथ अनेक प्रकार के होम फर्निशिंग लॉन्च किए, जिसमें शामिल हैं बेडशीट्स और कर्टेंस, और फ्लिपकार्ट पर #सेल्फमेड सेलर बनने से पहले बहुत से ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर अनेक एक्सपेरिमेंट्स किए।

फ्लिपकार्ट की पहुंच और सेलर रिसोर्सेज के कारण मैं इस पर आने के लिए राजी हुआ और मुझे यह कहते हुए गर्व है कि मैं आज की तारीख तक सभी द बिग बिलियन डेज सेल्स में भाग लेता रहा हूं।

हालांकि, द बिग बिलियन डेज 2020 सेल थोड़ा अलग थी। निश्चित रूप से मुझे इसमें संभावना दिखाई दी, चूंकि द बिग बिलियन डेज 2020 के शुरू होने तक ऑफलाइन सेल्स भी ठीक होने लग गई थी। महामारी के कारण, मुझे लगता है कि ई-कॉमर्स का स्कोप बहुत तेजी से बढ़ा है। अगले दशक में, एक ऐसी नई दुनिया होगी जहां ज्यादातर घरों के लिए ऑनलाइन खरीदारी करना आदत बन जाएगी। मेरी टीम और मैंने द बिग बिलियन डेज 2020 सेल के लिए इस तरह से तैयारी शुरू की जैसा किए हमने पहले नहीं किया था।

पहली बात, हमने सभी कर्मचारियों को मास्क देकर, सैनिटाइज करके, सोशल डिस्टेंस बनाकर, और अन्य सावधानियां बरतकर अपने वेयरहाउस के अंदर सुरक्षा की व्यवस्था की। हमें अपने सप्लायरों और निर्माता कर्मचारियों की ओर से सपोर्ट मिला जिन्होंने प्रॉडक्शन में बहुत मेहनत की। हमारी एक बड़ी टीम है और हम सब मिलकर कड़ी मेहनत करते हैं।

दूसरी बात, द बिग बिलियन डेज 2020 सेल की तैयारी के लिए हमें फ्लिपकार्ट की ओर से बहुत सपोर्ट मिला। 2020 में मैंने वर्चुअली ऑर्गेनाइज्ड और होस्टेड बिजनेस आवर्स इवेंट में भाग लिया, जहां मुझे स्पाइक सेल्स को समझने में भी मदद मिली और यह भी पता चला कि फ़ोटोज ऑनलाइन शॉपिंग अनुभव कैसे बना और खराब कर सकते हैं।

मेरे अकाउंट मैनेजर ने मुझे प्राइसिंग पर जानकारी दी, इंवेंट्री बनाए रखने और टार्गेट नंबरों को दिमाग में बनाए रखने की सलाह दी। फ्लिपकार्ट ने मुझे बेहतरीन रणनीति प्रदान की और द बिग बिलियन डेज 2020 सेल बहुत अच्छी गई।

दरअसल, पिछले सालों की तुलना में, द बिग बिलियन डेज 2020 सेल के दौरान हमने बहुत अधिक नंबर्स हासिल किए। यह सफलता पिछले कुछ वर्षों की सीख से मिली। इस बार, हमने बेहतर प्लैनिंग के साथ काम किया और कुछ रिस्क भी लिए! इसलिए हमें बहतर परिणाम मिले।

हमें सप्लाय चेन एक साथ भी बहुत ही अच्छा अनुभव रहा —बहुत से पिन कोड्स इस साल सर्विसेबल थे और हमारे पिक-अप्स भी बहुत ही आसान रहे। लॉजिस्टिक बहुत अच्छे से मैनेज्ड था, महामारी के बीच में भी।

द बिग बिलियन डेज 2020 सेल की तैयारी अपने आप में एक समारोह है। मेरा वेयरहाउस 24X7 काम कर रहा था। मेरे स्टाफ ने शिफ्ट में काम किया और जबरदस्त मेहनत की जिसके कारण हम सेल के सभी 6 दिन और फेस्टिवल सीजन में भी मांगों को पूरा करने में सक्षम थे।

हालांकि हम सभी कुछ समय के लिए कोविड-19 के कारण रुक गए थे, अच्छी बात थी कि पानीपत बहुत अधिक प्रभावित नहीं था। मेरे परिवार ने भी उचित सावधानी बरते हुए काम पर जाने में मेरी मदद की। अब, मैं अगले बिग सेल के लिए पहले से प्लैनिंग कर रहा हूं!


यह भी पढ़ें: स्ट्रॉन्गर टुगेदर – इस पती-पत्नी की जोड़ी ने फ्लिपकार्ट सेलर के रूप में अपना सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया।!

Enjoy shopping on Flipkart

About the Author

Jishnu Murali
Jishnu Murali

जिष्णु मुरली फ्लिपकार्ट स्टोरीज़ के साथ एक लेखक हैं। वह भोजन, इतिहास और परंपरा के माध्यम से विभिन्न संस्कृतियों का अनुभव करना पसंद करते हैं। संगीत और गहरा हास्य उसे बनाए रखता है।

jQuery('.more').click(function(e) { e.preventDefault(); jQuery(this).text(function(i, t) { return t == 'close' ? 'Read More' : 'close'; }).prev('.more-cont').slideToggle() });