1. Home
  2. Hindi
  3. हर दिन 10 से लेकर 10 हजार ऑर्डर: यह फ्लिपकार्ट सेलर कैसे सफल हुआ

हर दिन 10 से लेकर 10 हजार ऑर्डर: यह फ्लिपकार्ट सेलर कैसे सफल हुआ

0
Read this article in ગુજરાતી | English | ಕನ್ನಡ | বাংলা

आशीष सैनी ने जब अपना बिजनेस ऑनलाइन किया, तो उन्होंने हर दिन 10 ऑर्डर से शुरु किया। आज यह फ्लिपकार्ट सेलर हर दिन 10,000 से अधिक ऑर्डर डिस्पैच करता है! उनकी मदद करने वाले अकाउंट मैनेजर के साथ, उसने अपनी फ्लिपकार्ट पर उन्नति और विजिबिलिटी के रहस्यों को खोला। द बिग बिलियन डेज 2020 के दौरान, उसके जूते के ब्रांड चेविट ने करोड़ों की रेवेन्यू को पार करके एक नया रिकॉर्ड बनाया। यह है उनकी कहानी।

हर दिन 10 से लेकर 10 हजार ऑर्डर: यह फ्लिपकार्ट सेलर कैसे सफल हुआ
0

मेरा नाम आशीष सैनी है। मैं दिल्ली का रहने वाला हूं और फ्लिपकार्ट सेलर बनने से पहले मैं एक एमएनसी में काम करता था। इसे छोड़ने के बाद, मैं एक फुटवियर इंडस्ट्री में काम करने लगा और खुद को अपनी कंपनी बनाने के लिए समर्पित किया। मैं चेविट ब्रांड नाम के साथ मेन्स कैजुअल और स्पोर्ट्स फुटवियर कैटगरी में जूते बेचता हूं।

फ्लिपकार्ट सेलर के रूप में रजिस्टर्ड होने के बाद से, मेरे ब्रांड में भारी वृद्धि हुई। मैं अपनी सफलता के बहुत बड़े हिस्से के लिए अपने अकाउंट मैनेजर और फ्लिपकार्ट सपोर्ट टीम का आभारी हूं। सेल्स बढ़ाने से लेकर अनेक किस्मों के जूतों की वृद्धि तक, ऐसा लगता है कि हमने फ्लिपकार्ट के साथ पार्टनरिंग करके पलक झपके ही वृद्धि कर ली है!

फ्लिपकार्ट को पाकर, विजिबिलिटी को पाया है

हमने 10 ऑर्डर से शुरू किया था और आज हम प्रतिदिन 10,000 से अधिक ऑर्डर भेजते हैं। पीछे देखने पर लगता है कि मेरी यात्रा चमत्कार से कम नहीं रही! शुरूआत में, हमने अन्य प्लेटफार्मों के साथ ई-कॉमर्स बिजनेस का अपना रास्ता चुना। लेकिन कुछ ही वर्षों में, मेरा ध्यान टॉप-रेटेड फ्लिपकार्ट सेलर बनने पर गया क्योंकि फ्लिपकार्ट का कस्टमर बेस और ट्रैफिक नंबर वाकई बहुत बड़ा है। फ्लिपकार्ट का एक बहुत ही यूजर-फ्रेंडली ऐप भी है। हम 2015-16 में फ्लिपकार्ट में रजिस्टर्ड हुए, लेकिन प्लेटफॉर्म पर 2018 में ऐक्टिव हुए और 2019 के बाद से हमने अवार्ड्स जीतने शुरु किए।

फ्लिपकार्ट सेलर बनने के बाद से, मैंने जाना कि कीमतें घटाना ऑर्डर लेने या विजिबिलिटी हासिल करने का तरीका नहीं है आपको हाइलाइट रहने के लिए बेहतर सर्विस प्रदान करना होगा। दूसरे प्लेटफॉर्म पर, कीमत कम करना काम कर सकता है, लेकिन फ्लिपकार्ट पर इसके लिए बहुत कुछ चाहिए।

अकाउंट मैनेजर्स हमें फ्लिपकार्ट पर विजिबल बने रहने में मदद करते रहते हैं। द विग बिलियन डेज सेल से, इसके जेनरेट किए हुए ट्रैफिक के साथ, हमें अभूतपूर्व ग्रोथ हासिल करने में मदद मिली। पिछले साल, हमने अपनी कैटगरी में टॉप किया और सेल्स और विजिबिलिटी के संबंध में टीबीबीडी 2020 मेरी कंपनी के लिए एक शानदार बूस्ट था। आज, जब आप फ्लिपकार्ट पर कैजुअल शूज देखते हैं, तो आप पहले पेज पर चेविट शूज देख सकते हैं!

फ्लिपकार्ट की सलाह के साथ अधिक सेल्स

मेरे जैसे सेलर्स को कभी-कभी यह नहीं पता होता है ई-कॉमर्स तक कैसे पहुंचा जाए और इन्हीं कमियों को अकाउंट मैनेजर पूरा करते हैं, जो प्रॉजेक्शंस, सेल्स, क्वांटिटीज और हाई-सेलिंग डेट्स पर विचार करने में मदद करते हैं। उनके इनपुट्स के अनुसार, हम अपनी इंवेंट्री, पैकेजिंग मटीरियल्स और स्टॉक बनाए रखते हैं और यहां तक कि उसी के अनुसार स्टाफ की नियुक्ति भी करते हैं। वे बाजार के रुझानों का विश्लेषण भी करते हैं, हमें ऐसे प्रॉडक्ट ऑफर करने में मदद करते हैं जिन्हें उपभोक्ता खरीदना पसंद करेंगे।

अभूतपूर्व तरक्की

एक फ्लिपकार्ट सेलर के रूप में, मैनें 2 से 3 वर्षों में 10x तरक्की की। 2018 में, हमें फ्लिपकार्ट पर प्रतिदिन 500-2,000 ऑर्डर आते थे। जो 2019 में बढ़कर 5,000-6,000 हो गए और आज हम हर दिन 10,000 ऑर्डर हैंडल करते हैं। यदि हम डिस्पैच किए हुए जूतों की संख्या गिनें, तो चूंकि हम ढेर सारे कॉम्बो डील्स ऑफर करते हैं, इसलिए इसकी संख्या प्रतिदिन 40,000 है।

द विग बिलियन डेज 2020 एक फ्लिपकार्ट सेलर के रूप में मेरे लिए रोमांचक रहा है। हमने केवल 7-8 सालों में 5 करोड़ से अधिक रुपए कमाए। चेविट शूज फ्लिपकार्ट के होमपेज पर भी आ गए, जहां टॉप-सेलिंग प्रॉडक्ट दिखाई देते हैं।

कभी मैं अपने कर्मचारियों के साथ बैठकर जूते पैक करता था। यहां तक कि मैं खुद से ही इंवॉइस तैयार करता था। आज, मेरे बिजनेस में 150 लोगों की एक टीम काम कर रही है। हमारे अकाउंट मैनेजर की सलाह पर, हमने कई लोगों को जोड़ा और अब पैकेजिंग, रिटर्न्स, डिस्पैच, इंवॉइसिंग इत्यादि के लिए अलग-अलग टीम हैं। हरेक डिपार्टमेंट में सुपरवाइजर होने से हम कार्यकुशन बने हुए हैं। हम शानदार कस्टमर रिव्यू और रेटिंग पाने का प्रयास करते हैं।

चेविट के बिजनेस-रेडी होने के संबंध में, हमारा स्टॉक, खासकर द बिग बिलियन डेज 2020 के दौरान, बना रहा। हमारे स्टॉक में लगभग 20 लाख फुटवियर हैं और हम प्रतिदिन लगभग 30,000-40,000 पीसेज को सर्कुलेशन में बनाए रखते हैं।

सुरक्षा पहले

हम कोविड के लिए भी तैयार हैं! एक फ्लिपकार्ट सेलर होने के नाते, मैंने कोई समझौता नहीं किया: हमारे स्टाफ के सभी सदस्यों को फेस मास्क के साथ काम पर आना होता है। हरेक 1.5 घंटे में, एक निर्धारित स्टाफ मेम्बर हरेक फ्लोर पर सैनिटाइजेशन की निगरानी करता है।। टाइमिंग रजिस्टर से हमें हमारे सैनिटाइजेशन प्रोटोकॉल का लॉग रखने में मदद मिलती है और हम स्टाफ के काम पर आने से पहले, जब वे लंच के लिए जाते हैं और जब वे वापस घर लौटते हैं, एरिया को डिसइंफैक्ट करते हैं। हमारा डॉक एरिया भी दिन में 3 बार सैनिटाइज होता है।

लॉकडाउन के दौरान, निश्चित रूप से हमने सेल्स में कमी महसूस की, लेकिन ज्योंही इकोनॉमी चालू हुई, और फ्लिपकार्ट की ओर से मिले इनपुट और प्रॉजेक्शन के साथ, दुबारा प्रगति होने लगी, खासकर द बिग बिलियन डेज सेल के लिए। इसलिए फ्लिपकार्ट के दूसरे सेलर्स के लिए मेरी सलाह है: सुनिश्चित करें कि आप इंवेंट्री बनाकर रखते हैं और अपने अकाउंट मैनेजर की सुनते हैं और उनसे सीखते हैं!

एक व्यक्तिगत टिप्पणी, मेरा परिवार फ्लिपकार्ट और द बिग बिलियन डेज के प्रति बहुत उत्साही रहा है। मैं प्राय: अपने जीवन और शिक्षा के बारे में सोचता हूं। हालांकि मैंने दिल्ली विश्वविद्यालय से बी.कॉम (ऑनर्स) से स्नातक किया है, फिर भी मेरे परिवार ने मुझे इंजीनियरिंग कराया। लेकिन किसी भी डिग्री से मुझे कोई काम नहीं मिला – केवल फ्लिपकार्ट सेलर बनना ही काम आया!


यह भी पढ़ें: #सेल्फमेड: एक दिन में 5 से लेकर 700 ऑर्डर तक, इस महिला एंटरप्रेन्योर का कहना है कि फ्लिपकार्ट सबसे बढ़िया बिजनेस डिसीजन था!

Enjoy shopping on Flipkart

About the Author

Jishnu Murali

जिष्णु मुरली फ्लिपकार्ट स्टोरीज़ के साथ एक लेखक हैं। वह भोजन, इतिहास और परंपरा के माध्यम से विभिन्न संस्कृतियों का अनुभव करना पसंद करते हैं। संगीत और गहरा हास्य उसे बनाए रखता है।

jQuery('.more').click(function(e) { e.preventDefault(); jQuery(this).text(function(i, t) { return t == 'close' ? 'Read More' : 'close'; }).prev('.more-cont').slideToggle() });