Home Hindi क्या फ़्लिपकार्ट पर नकली उत्पादों की बिक्री होती है? इसके सही उत्तर यहाँ दिए गए हैं

क्या फ़्लिपकार्ट पर नकली उत्पादों की बिक्री होती है? इसके सही उत्तर यहाँ दिए गए हैं

0
Read this article in English | বাংলা | தமிழ் | ಕನ್ನಡ | मराठी | ગુજરાતી

क्या फ़्लिपकार्ट पर नकली उत्पादों की बिक्री पर चल रही ऑनलाइन बहस में कोई सच्चाई है? क्या आपने इन दावों के पीछे के वास्तविक तथ्यों को समझने का कोई गंभीर प्रयास किया है? आपको इसके उत्तर यहीं मिलेंगे।

क्या फ़्लिपकार्ट पर नकली उत्पादों की बिक्री होती है? इसके सही उत्तर यहाँ दिए गए हैं
0

फ़्लिपकार्ट घोटाला, फ़्लिपकार्ट धोखाधड़ी, फ़्लिपकार्ट जालसाज़ी, फ़्लिपकार्ट ठगी – ये वो कुछ मनगढ़ंत ध्यान खींचती अफवाहें हैं जो वेब पर और सोशल मीडिया पर चारों तरफ़ चल रही हैं। क्योंकि इंटरनेट यूज़र इस बात पर तर्क वितर्क करते हैं कि क्या फ़्लिपकार्ट वाकई नकली उत्पादों की बिक्री करता है? इसलिए प्रिय ग्राहक आपके लिए यहां एक प्रश्न है। क्या आपने कभी इस बात में कितनी सच्चाई है, इसका पता लगाने की हर संभव कोशिश की है कि ये आरोप सही हैं या नहीं? हम समझ सकते हैं अगर आपने ऐसा नहीं किया है। इस तरह के मामलों में आपका प्रतिक्रिया देना स्वाभाविक है। और निश्चित रूप से फैले हुए इन झूठे दावों के पीछे के असल कारण का पता लगाना आपकी ज़िम्मेदारी नहीं है। इसलिए, इस लेख में उस प्रश्न का उत्तर मौजूद है जो आपको और हमें परेशान करता रहा है। इससे यह भी साबित होता है कि हम फ़्लिपकार्ट में इस समस्या के विषय पर चुपचाप नहीं बैठे हैं। हम आपकी चिंताओं को गंभीरता से ले रहे हैं।

यह समझने के लिए कि नकली उत्पादों के बारे में फ़्लिपकार्ट आपकी चिंताओं को कैसे हल करता है, कृपया आगे पढ़ें।

fake products

सोशल मीडिया टाइमलाइन और इंटरनेट चर्चा मंचों पर ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर बेचे जाने वाले कुछ उत्पादों की प्रामाणिकता पर सवाल करती गुस्से भरी बातचीत और शिकायतें आजकल ज़ोर पकड़ रही हैं। हर दिन नकली उत्पादों, जाली मर्कंडाइज़ और मूल ब्रांडेड उत्पादों की नकल के बारे में प्रश्न उठते रहते हैं (इस विषय पर हमारा जानकारी देता यह आलेख पढ़े कि नकली परफ्यूम खरीदने से कैसे बचें)।

इस बात का गुस्सा बढ़ रहा है कि फ़्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस कथित रूप से अपने प्लेटफार्मों पर बेचे जाने वाले उत्पादों की गुणवत्ता के बारे में अनजान कैसे हैं। फ्लॉपकार्ट, फेककार्ट और फ्रॉडकार्ट जैसे कुछ बनाए गए मज़ाक हैं जो इंटरनेट पर चलाए जा रहे हैं। हालांकि हमने आपके इस व्यंग को अच्छे से सुना और यहां तक कि आपके इस हास्य व्यंग पर हँसे भी, पर इसके साथ-साथ हमने इसपर गंभीरता से काम भी किया। इन मुद्दों का हम पे उजागर होने से पहले ही हमने सच्चाई की गहराई से और हर दिशा में जांच शुरू कर दी थी। क्या फ़्लिपकार्ट में मौजूद विक्रेता वाकई में नकली उत्पाद बेचते हैं?

 

नकली उत्पादों में क्या होता है?

fake products

ऑनलाइन नकली उत्पादों के विषय में छानबीन करने से पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि ‘नकली’ उत्पाद होते क्या हैं। नकली की एक लोकप्रिय ऑनलाइन परिभाषा है ‘जो असली नहीं है; नकली या जाली है’। शाब्दिक परिभाषा के परे, उन उत्पादों के संबंध में इसका क्या अर्थ है जिन्हें आप ऑनलाइन देखते हैं?

नकली उत्पादों का पता लगाने और उसे हटाने के लिए फ़्लिपकार्ट ने अनेक जांच व्यवस्था स्थापित की हैं। इन उपायों को व्यापक तौर पर सक्रिय और प्रतिक्रियाशील खोज में वर्गीकृत किया जा सकता है, और इसमें ऑटोमैटिक और मैन्युअल दोनों तरीके शामिल होते हैं। इसके लिए एक समर्पित टीम फ़्लिपकार्ट पर बेचे जाने वाले उत्पादों की विश्वसनीयता का लगातार मूल्यांकन करती है और यहां तक कि नकली होने की सबसे छोटी घटना/अलर्ट को भी महत्व दिया जाता है।

यदि कोई उत्पाद नकली पाया जाता है, तो विक्रेता के पूरे पोर्टफोलियो के साथ-साथ उसके सभी उत्पादों को बिक्री से तुरंत हटा दिया जाता है। फिर मामले को आंतरिक जांच सेल में भेज दिया जाता है, जो विक्रेता की जांच करता है। यदि उत्पाद नकली पाया जाता है और विक्रेता इसे प्रोमोट करने का दोषी पाया जाता है, तो उसे तुरंत ब्लैकलिस्ट कर दिया जाता है। ब्लैकलिस्टेड विक्रेता को भविष्य में कभी भी फ़्लिपकार्ट पर काम करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

 

आप ऑनलाइन किसी नकली उत्पाद की पहचान कैसे कर सकते हैं?

fake products

आइए इसे देखें। ऑनलाइन खरीदारी करते समय नकली उत्पाद का पता लगाना आसान बात नहीं है, खासकर जब आप किसी खरीदारी को लेकर उत्साहित हों या सेल में से खरीदारी कर रहे हों। यदि आप किसी उत्पाद के विषय में आश्वस्त नहीं हैं, और आपको लगता है कि इसमें कुछ गलत है, तो ये हैं वो तीन बाते हैं जिसकी जांच आप प्रारंभिक स्तर पर कर सकते हैं।

स्टेप 1: बड़ा करके निकट से देखिए

मूल उत्पादों के नकली उत्पादों को बहुत चतुराई से डिजाइन किया जाता है। पहली नजर में वे असली उत्पाद जैसे लग सकते हैं। इसलिए, उत्पाद का सावधानीपूर्वक पता लगाने के लिए समय निकालें, उत्पाद विवरण देखें, और ब्रांड नाम, लोगो-टाइप और अन्य डिज़ाइन संकेतों को देखें जिनपर आपको शक है।

स्टेप 2: सस्ते कीमत वाले उत्पाद नकली उत्पाद हो सकते हैं

भारत में, कीमत एक प्रमुख कारक है जो खरीद के निर्णयों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। धोखेबाज़ ऐसी मनोस्थिति को समझते हैं। इसलिए, यदि आपको कोई परिचित ब्रांडेड उत्पाद अविश्वसनीय छूट पर मिल रहा हो, तो लालच में न पड़ें। सावधान रहें। अन्य विक्रेताओं द्वारा की गई पेशकश कीमतों से उसकी कीमत की तुलना करें, और आकार, वजन और डायमेंशन जैसी बारीकियों की जांच करें। हांलाकि ऐसा भी हो सकता है कि विक्रेता के पास कम कीमत पर बेचने का लाइसेंस मौजूद हो। इस मामले में, उत्पाद असली हो सकता है।
यदि ऐसा नहीं है, तो आपका संदेह सही हो सकता है।

स्टेप 3: विक्रेता को दी गई रेटिंग और उत्पाद के बारें में दूसरों की राय

हालांकि बहुत से लोग उत्पाद रेटिंग या उसपर दूसरों की राय की विश्वसनीयता पर तर्क वितर्क कर सकते हैं, फिर भी यह उत्पाद की प्रामाणिकता परखने के लिए सही जानकारी का एक निर्विवादित स्रोत है। उत्पाद सूची पेज पर दूसरों की राय और रेटिंग देखने में पर्याप्त समय व्यतीत करें ताकि आपके सभी संदेह दूर हों और उत्पाद की विश्वसनीयता महसूस हो। हमेशा एक ऐसे विक्रेता से खरीदें जिसके बारे में सबसे अधिक सही राय मिले। फ़्लिपकार्ट पर उत्पाद समीक्षाओं की स्थिति में, हमेशा प्रमाणित खरीददार की राय अपनाएं क्योंकि ये उत्पाद के प्रमाणित खरीदारों द्वारा योगदान की गई होती हैं। यदि सूचीबद्ध उत्पादों में प्रमाणित खरीददार द्वारा सही राय दी गई हैं, तो आप आश्वस्त हो सकते हैं कि वे नकली उत्पाद नहीं हैं।

 

फ़्लिपकार्ट नकली उत्पादों को कैसे पकड़ता है?

fake products

नकली उत्पादों का पता लगाने और उसे हटाने के लिए फ़्लिपकार्ट ने अनेक जांच व्यवस्था स्थापित की है। इन उपायों को व्यापक तौर पर सक्रिय और प्रतिक्रियाशील खोज में वर्गीकृत किया जा सकता है, और इसमें ऑटोमैटिक और मैन्युअल दोनों तरीके शामिल होते हैं। इसके लिए एक समर्पित टीम फ़्लिपकार्ट पर बेचे जाने वाले उत्पादों की विश्वसनीयता का लगातार मूल्यांकन करती रहती है और यहां तक कि नकली होने की सबसे छोटी घटना/अलर्ट को भी महत्व दिया जाता है।

यदि कोई उत्पाद नकली पाया जाता है, तो विक्रेता के पूरे पोर्टफोलियो के साथ-साथ उसके सभी उत्पादों को बिक्री से तुरंत हटा दिया जाता है। फिर मामले को आंतरिक जांच सेल में भेज दिया जाता है, जो विक्रेता की जांच करता है। यदि उत्पाद नकली पाया जाता है और विक्रेता इसे प्रोमोट करने का दोषी पाया जाता है, तो उसे तुरंत ब्लैकलिस्ट कर दिया जाता है। ब्लैकलिस्टेड विक्रेता को भविष्य में कभी भी फ़्लिपकार्ट पर काम करने की अनुमति नहीं होगी।

एक और सिस्टम जो फ़्लिपकार्ट में नकली उत्पादों पर निगरानी रखने के लिए है, वह है विक्रेता रेटिंग मिकैनिज्म। यह प्रक्रिया फ़्लिपकार्ट पर अनैतिक बिक्री का पता लगाने के लिए क्राउडसोर्स तरीके का उपयोग करती है। ग्राहक की रेटिंग, रिटर्न करने की संख्या और विक्रेता कैंसिलेशन से विक्रेता की विश्वसनीयता का पता चलता है। यदि विक्रेता की रेटिंग पूर्वनिर्धारित कट-ऑफ सीमा से कम होती है, तो समस्या को चिह्नित किया जाता है और उसकी जांच की जाती है। यदि जांच के दौरान, ऐसे विक्रेताओं को गलत पाया जाता है, तो उन्हें फ़्लिपकार्ट पर बेचने से रोक दिया जाता है और उनके उत्पादों के पोर्टफोलियो को सूची से बाहर कर दिया जाता है।

जानें कि कैसे फ़्लिपकार्ट नकली उत्पादों का पता लगा रहा है रहस्यमय खरीददार

 

जालसाज विक्रेता के साथ क्या होता है?

fake products

फ़्लिपकार्ट पर सभी सूचीबद्ध विक्रेताओं को नामांकित होने और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर बिक्री शुरू करने से पहले एक कड़ी सत्यापन प्रक्रिया से गुज़रना होता है। इस प्रक्रिया में व्यवस्थित मूल जांच, व्यवसाय पंजीकरण प्रलेखन, और कई सत्यापन चेकप्वॉइंट्स शामिल होते हैं जो भारतीय कानून के साथ-साथ उद्योग के नियमों और विनियमों का अनिवार्य रूप से पालन करते हैं।

फ़्लिपकार्ट की अपने मार्केटप्लेस में बेचे जा रहे नकली उत्पादों के हर पक्के उदाहरण के लिए अपनी एक ज़ीरो-टॉलरेंस नीति है। हमारी पहचान प्रक्रियाओं और उपायों से यह सुनिश्चित होता है कि केवल अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले विक्रेताओं को ही फ़्लिपकार्ट पर कारोबार करने की अनुमति दी जाती है। नकली उत्पादों की जांच करने वाली टीम यह सुनिश्चित करने के लिए लिस्टिंग का लगातार सर्वेक्षण करती है कि नकली उत्पादों की घटनाओं को नियमित रूप से देखा जाए और उन पर फ़ैसला किया जाए।.

नकली उत्पादों के विक्रेताओं के साथ क्या होता है? पता करें


इस आलेख का उद्देश्य है आपको फ़्लिपकार्ट पर सुरक्षित रूप से और बिना किसी चिंता के खरीदारी करने के लिए जागरूक करना।

फ़्लिपकार्ट की कहानियों के लिए बलराज के. एन. द्वारा बनाया गया कार्टून


यह भी पढ़ें


 

Enjoy shopping on Flipkart

About the Author

Team Flipkart Stories
Team Flipkart Stories

यह कहानी फ्लिपकार्ट स्टोरीज़ एडिटोरियल टीम द्वारा लिखी और संपादित की गई थी। हमारे साथ संपर्क करने के लिए, कृपया संपर्क फ़ॉर्म का उपयोग करें, या हमें ट्विटर या फेसबुक पर एक संदेश भेजें।